Move to Jagran APP

मुद्रा योजना से ठगे जा रहे युवा : रामलाल ठाकुर

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य पूर्व उधोग मन्त्री व विधायक श्री नयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र राम लाल ठाकुर ने केन्द्र सरकार का मुद्रा योजना का कच्चा चिट्ठा खोल के रख दिया है। उन्होंने कहा कि यह मुद्रा योजना मात्र युवाओं को ठगने भर का विकल्प है और बेरोजगार लोंगो को मुंगेरी लाल के हसीन सपने दिखाने जैसा है । राम लाल ठाकुर ने प्रदेश सरकार को भी मुद्रा लोन योजना पर अपनी स्थिति स्प्ष्ट करने को कहा है। राम लाल ठाकुर ने कहा कि अगर हम मुद्रा योजना के आकड़ो व तथ्यों का अध्धयन करें तो यह योजना सिर्फ युवाओं को ठगने और देश मे एक बड़े वित्तिय घोटाले की ओर इशारा करती है। राम लाल ठाकुर ने कहा कि एक तरफ सरकार बैंकों की हालात सुधारने के लिए डूब चुके कर्ज की वसूली में लगी है तो दूसरी तरफ सरकार की मुद्रा योजना के तहत दिए गए लोन में से अब तक करीब 1

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 05:03 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 05:03 PM (IST)
मुद्रा योजना से ठगे जा रहे युवा : रामलाल ठाकुर
मुद्रा योजना से ठगे जा रहे युवा : रामलाल ठाकुर

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : विधायक श्रीनयना देवी विधानसभा क्षेत्र रामलाल ठाकुर ने केंद्र सरकार की मुद्रा योजना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि यह मुद्रा योजना मात्र युवाओं को ठगने भर का विकल्प है और बेरोजगार लोगों को मुंगेरी लाल के हसीन सपने दिखाने जैसा है। राम लाल ठाकुर ने कहा कि एक तरफ सरकार बैंकों की हालात सुधारने के लिए डूब चुके कर्ज की वसूली में लगी है तो दूसरी तरफ सरकार की मुद्रा योजना के तहत दिए गए लोन में से अब तक करीब 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का एनपीए हो चुका है। इतना ही नहीं जिन्हें लोन मिला है उनमें से मुश्किल से एक फीसद लोगों को पांच लाख रुपये से ज्यादा दिए गए। मोदी सरकार ने करीब 5 साल पहले सरकार ने मुद्रा योजना की शुरुआत की थी जिसके तहत 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के लोन दिए जाने थे। ये लोन दिए भी गए लेकिन इस लोन में से अब तक 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक का एनपीए हो चुका है। वित्त मंत्रालय इस 18 हजार करोड़ रुपये के एनपीए को लेकर खुद को असहज नहीं बता रहा है।

loksabha election banner

रामलाल ठाकुर ने कहा कि 8 अप्रैल 2015 को इस मुद्रा योजना को लांच करने के बाद सात लाख 34 हजार करोड़ रुपये के करीब का लोन अब तक दिया जा चुका है। अब तक इसमें से 2.5 फीसद से ज्यादा लोन एनपीए हो चुका है। यानी कुल 18 हजार करोड़ के करीब रुपये का लोन एनपीए है। इसका मतलब ये हुआ कि अब इस रकम की वसूली की संभावना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.