Move to Jagran APP

36 योजनाओं पर व्यय किए जा रहे 181 करोड़ : महेंद्र

संवाद सहयोगी बिलासपुर जलशक्ति राजस्व बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर न

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 04:50 PM (IST)
36 योजनाओं पर व्यय किए जा रहे 181 करोड़ : महेंद्र
36 योजनाओं पर व्यय किए जा रहे 181 करोड़ : महेंद्र

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : जलशक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बुधवार को बचत भवन में राजस्व विभाग की अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग में सुधार करते हुए इसे आम लोगों के लिए व अधिक सरल बनाने की दिशा में कार्य करना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राजस्व मामलों की प्रक्रिया को सरलीकरण करने की दिशा में कार्य कर रही है ताकि लोगों को शीघ्र राजस्व सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सके।

loksabha election banner

इस अवसर पर विभाग से संबंधित 23 मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही जिला में पटवारियों की नियुक्तियां की जाएंगी।

इसके अलावा महेंद्र सिंह ने कहा कि जलजीवन मिशन के तहत जिला बिलासपुर में कुल स्वीकृत 36 योजनाओं पर 181 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। मिशन के तहत जिला में जून, 2021 तक हर घर में नल से शुद्ध जल पहुंचाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जिला के समस्त आंगनबाड़ी, सरकारी स्कूल, निजी स्कूल, ओल्डेज होम इत्यादि में 25 दिसंबर, 2020 तक पूर्ण रूप से सुचारू पेयजल सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी।

उन्होंने बागवानी विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश का भविष्य बागवानी में है। जिला में प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शिवा के तहत चार कलस्टर पर कार्य चल रहा है जिसके तहत 37.32 हेक्टेयर भूमि में 31 हजार 650 पौधे रोपित किए गए हैं। उन्होंने बागवानी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फिल्ड में जाएं और इस परियोजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को शिक्षित करें और उन्हें इस परियोजना को अपनाने के लिए प्रेरित करें। आगामी समय में बिलासपुर के लिए शिवा प्रोजेक्ट के तहत 1200 हेक्टेयर भूमि को कवर करने का लक्ष्य है।

सैनिक कल्याण की बैठक में महेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और शहीदों के परिवारों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने बिलासपुर में सैनिक कोचिग अकादमी के लिए लगभग 30 बीघा भूमि तलाश करने को कहा ताकि सैना में भर्ती के इच्छुक युवाओं को प्रशिक्षण के लिए एक उचित मंच मिल सके।

उपायुक्त रोहित जम्वाल ने आश्वासन दिया कि बैठक में दिए गए सभी दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर एडीसी तोरूल रवीश, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विजय डढवालिया, देवी राम, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, जिला उद्यान अधिकारी डा. विनोद, एसडीएम शशिपाल शर्मा, विकास शर्मा व अन्य अधिकारी उपस्थिति रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.