Move to Jagran APP

Bilaspur: वैष्णो देवी की तर्ज पर होंगे श्रीनयनादेवी के दर्शन, बन रही ये विशेष योजना

Bilaspur News मां श्रीनयनादेवी परिसर में भी अब भक्तों को वैष्णोदेवी की तर्ज पर आनलाइन बुकिंग आन लाइन आरती बुकिंग और प्रसाद की व्यवस्था मिल सकती है। इसी तरह की व्यवस्था जम्मू स्थित मां वैष्णोंदेवी मंदिर भी है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Thu, 18 May 2023 06:03 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 06:03 AM (IST)
Bilaspur: वैष्णो देवी की तर्ज पर होंगे श्रीनयनादेवी के दर्शन, बन रही ये विशेष योजना
Bilaspur: वैष्णो देवी की तर्ज पर होंगे श्रीनयनादेवी के दर्शन, बन रही ये विशेष योजना

बिलासपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर भारत की प्रसिद्ध धार्मिक पीठ श्रीनयनादेवी में अब मां वैष्णोंदेवी के तर्ज पर व्यवस्था कायम करने की तैयारी की योजना बनाई गई है। आगामी समय में जिला बिलासपुर के स्वारघाट के निकट मां श्रीनयनादेवी की धार्मिक स्थली पर हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालू मां के पावन दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। साल में करीब चार बार लगने वाले मेलों देश के कई राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालू यहां अपनी मन्नत लेकर पहुंचते हैं और कई घंटों तक कतारबद्ध होने के बाद उन्हें मां के दर्शन नसीब हो पाते हैं। ऐसे में अब यहां श्रीनयनादेवी परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए वर्षों पुरानी व्यवस्था को बदलने कीदिशा में प्रयास शुरू होते दिखाई पड़ रहे हैं। मंदिर में जम्मू कश्मीर स्थित मां वैष्णोदेवी की तर्ज पर व्यवस्था करने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

आनलाइन बुकिंग व आरती की होगी व्यवस्था

मां श्रीनयनादेवी परिसर में भी अब भक्तों को वैष्णोदेवी की तर्ज पर आनलाइन बुकिंग, आन लाइन आरती बुकिंग और प्रसाद की व्यवस्था मिल सकती है। इसी तरह की व्यवस्था जम्मू स्थित मां वैष्णोंदेवी मंदिर भी है और हर वर्ष लाखों भक्तजन आन लाइन बुकिंग के जरिए वहां मा के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। उन्हें लंबी कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं होती है। इसी तरह श्रीनयनादेवी परिसर में भी लंबी लाइनों में लगकर भक्तों को दर्शन करने पड़ते हैं। ऐसे में अब इस तरह की व्यवस्था देशभर के भक्तों के लिए काफी सुविधाजनक हो सकती है।

कंसल्टेंट किया जाएगा हायर : उपायुक्त

बिलासपुर जिला के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि वह श्रीनयनादेवी परिसर में भक्तों की सुविधा के लिए नई प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए रोड़मैप तैयार कर लिया गया है। जल्द ही एक अनुभवी कंसल्टेंट हायर किया जाएगा और उससे इस सारी योजना की रूपरेखा तैयार करवाई जाएगी, ताकि भक्तों को मिलने वाली सुविधा में बेहतर सुधार हो सके और लंबी दूरी तय कर पहुुंचने वाली भक्त खुशी खुशी मां के दर्शन कर वापस अपने गंतव्य को रवाना हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.