Move to Jagran APP

लोक निर्माण विभाग के 4.18 करोड़ बहाकर ले गई बरसात

जिला बिलासपुर में बरसात का मौसम चंद दिनों में ही लोक निर्माण विभाग को भारी पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 04:38 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 06:19 AM (IST)
लोक निर्माण विभाग के 4.18
करोड़ बहाकर ले गई बरसात
लोक निर्माण विभाग के 4.18 करोड़ बहाकर ले गई बरसात

रजनीश महाजन, बिलासपुर

loksabha election banner

जिला बिलासपुर में बरसात का मौसम चंद दिनों में ही लोक निर्माण विभाग के करोड़ों रुपये बहाकर ले गया है। विभाग को चार करोड़ 18 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। हालात यह हैं कि सड़कों की टारिग व सोलिग उखड़ गई है। हालांकि विभाग ने इस संबंध में रिपोर्ट विभागीय अधिकारियों को भेज दी है लेकिन नुकसान अभी रुकने वाला नहीं है क्योंकि बरसात अभी शुरू ही हुई है। इस कारण नुकसान का आंकड़ा बढ़ सकता है।

लोक निर्माण विभाग के बिलासपुर सर्किल के तहत तीन डिवीजन हैं। इनमें से सबसे अधिक नुकसान डिवीजन एक में हुआ है। सबसे कम नुकसान डिवीजन दो को हुआ है। दूसरे स्थान पर अधिक नुकसान घुमारवीं को हुआ है। बरसात के मौसम के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन होना शुरू हो गया है लेकिन अभी तक कहीं ऐसा मामला सामने नहीं आया है कि सड़क बंद हो गई हो तथा वाहन चालकों व अन्य लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हो। बिलासपुर सर्किल के तहत सड़कों की हालत खराब होने के कारण लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बारिश से रेत, पत्थर व बजरी सड़कों पर पहुंचकर वाहन चालकों को परेशान कर रही है। कई बार दोपहिया वाहन चालक खस्ताहाल मार्ग पर स्किड हो रहे हैं। राहगीरों को पैदल चलने भी दिक्कत आ रही है। भूस्खलन से मिट्टी सड़कों पर पहुंच रही है जिससे वाहन फिसल रहे हैं। इससे हादसे का भी डर बना हुआ है। विभाग के पास आठ जेसीबी

बरसात में भूस्खलन के कारण मलबा सड़कों पर पहुंचने से मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग के बिलासपुर सर्किल के तहत डिवीजन एक में विभाग की दो जेसीबी हैं। डिवीजन दो में विभाग की दो जेसीबी हैं जबकि दो जेसीबी किराये पर ली गई हैं। घुमारवीं डिवीजन के तहत झंडूता विधानसभा क्षेत्र भी आता है। ऐसे में यहां विभाग की चार जेसीबी के अलावा चार जेसीबी किराये पर ली गई हैं।

---------- बरसात के मौसम के कारण विभाग को अभी तक 4 करोड़ 18 लाख 91 हजार रूपए का नुकसान आंका गया है। अभी बरसात का मौसम शुरू हुआ है तो आने वाले समय में यह नुकसान और अधिक बढ़ सकता है। लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए विभाग चुस्त है।

आरके वर्मा, अधीक्षण अभियंता, बिलासपुर सर्किल, लोक निर्माण विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.