संवाद सहयोगी, घुमारवीं : लंबे समय से बिजली के कट लगने से परेशान घुमारवीं शहर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। घुमारवीं शहर अब सोलर लाइट से जगमगाएगा। इससे बार-बार लगने वाले कटों व कम वोल्टेज से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

बिजली विभाग द्वारा सोलर लाइट से इस समस्या का समाधान किया जा रहा है। संबंधित विभाग ने टेंडर आंवटित कर दिए गए हैं तथा तय समय अवधि तक कार्य पूरा करने के आदेश दिए गए हैं। कुछ माह पूर्व विभाग के सेंटर जोन से टेंडर आवंटन तीन करोड़ साठ लाख रुपये में कर दिए हैं। समय अवधि 31 मार्च, 2019 निर्धारित की गई है। विभाग ने आठ स्थान चिन्हित किए हैं और उन स्थानों पर यह सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। शहर के 12 ट्रांसफार्मरों की क्षमता में बढ़ोतरी भी की जाएगी। इसके साथ 11 नए ट्रांसफार्मर लगेंगे। 10.75 किलोमीटर एचटी तार व एलटी 21.75 किलोमीटर तार नसवाल से घुमारवीं व मटवाणा से संतोषी माता मंदिर तक बदली जाएगी। इसके साथ ही 859 शहर के मीटरों को भी बदला जाएगा। यह सोलर लाइटें केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आइपीडीएस व दीन दयाल उपाध्याय योजना के लगाई जाएंगी। शहर में बढ़ रही आबादी तथा चरमरा रही बिजली की व्यवस्था से शहरवासियों को छुटकारा मिलेगा। लोगों की यह काफी पुरानी मांग थी कि शहर में बिजली की समस्या से छुटकारा दिलवाया जाए।

-----------------------

इन स्थानों पर लगेगी सोलर लाइटें

-बिजली विभाग कार्यालय।

-विद्युत विभाग की आवासीय कॉलोनी

-33केवी नसवाल

-एसडीएम कार्यालय

-लोक निर्माण विभाग का कार्यालय

-कृषि विभाग का कार्यालय

-बस अड्डा घुमारवीं

-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छात्र घुमारवीं

------------------- यहां लगेंगे ट्रांसफार्मर

-घुमारवीं, मस्जिद, बड्डू सीवरेज बजोआ, विश्राम गृह, टिक्करी, घुमारवीं अस्पताल, ब्लॉक चौक, मीट मार्केट व आइपीएच कॉलोनी।

----------------

शहर के जिन स्थानों पर सोलर लाइटें लगनी थी, उसका टेंडर विभाग द्वारा आंवटित कर दिया गया है। साथ ही तय समय अवधि में इसे पूरा किया जाएगा तथा लोगों को विभाग की तरफ से बेहतर सुविधा दी जाएगी।

-अनिल सहगल, अधिशाषी अभियंता विद्युत विभाग।

------------------

जनता के साथ चुनाव के दौरान जो वादे किए गए थे, उन्हें पूरा किया जा रहा है। लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

-राजेंद्र गर्ग, विधायक घुमारवीं।

Posted By: Jagran