Move to Jagran APP

7 का साथ दूर करे तनाव

यदि आप बात-बात पर तनावग्रस्त हो जाती हैं तो इसका मतलब है कि आप हाईटेंशन लाइन के करीब पहुंच रही हैं। कैसे दूर हों इस लाइन से आइए जानें..

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 07 Feb 2015 10:50 AM (IST)Updated: Sat, 07 Feb 2015 10:56 AM (IST)
7 का साथ दूर करे तनाव

यदि आप बात-बात पर तनावग्रस्त हो जाती हैं तो इसका मतलब है कि आप हाईटेंशन लाइन के करीब पहुंच रही हैं। कैसे दूर हों इस लाइन से आइए जानें...

loksabha election banner

अक्सर बहुत सी महिलाएं कहती मिल जायेंगी कि मैं आजकल बहुत तनाव में हूं। अगर आप स्वस्थ और प्रसन्न रहना चाहती हैं तो हमेशा तनावमुक्त रहने की कोशिश करें। तनाव दूर करने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा।

1. सुबह नाश्ता जरूर करें

हाल ही में किए गए अध्ययनों से यह बात पता चली है कि जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते, उनमें शारीरिक व मानसिक तनाव बहुत अधिक होता है, जो लोग सुबह के नाश्ते में पौष्टिक चीजें जैसे फल, जूस आदि पौष्टिक पदार्थ लेते हैं उन्हें किसी तरह के तनाव का अनुभव नहीं होता। फलों, जूस आदि में मौजूद जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी और मैग्नीशियम आपके शरीर को तनाव के नकारात्मक असर से लडऩे की ऊर्जा देता है।

2. योग और ध्यान

वैज्ञानिकों अध्ययनों से यह बात साबित हो चुकी है कि तनाव दूर करने का सबसे बेहतर माध्यम है योग और ध्यान। इसलिए इन्हें अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। सुबह के समय प्रतिदिन 15-20 मिनट के लिए किया जाने वाला मेडिटेशन न केवल तनाव से राहत दिलाता है, बल्कि आपको दिनभर काम करने के लिए चुस्त-दुरुस्त भी बनाए रखता है।

3. पर्सनल स्पेस

सुबह के समय थोड़ा वक्त अपने लिए खाली जरूर छोड़ें, ताकि आपके मस्तिष्क में अच्छे विचारों का आगमन हो सके। इसके लिए अपनी आंखें बंद करके सकारात्मक भावों वाली किसी कविता या प्रार्थना का पांच बार पाठ करते हुए उसके अर्थ को गहराई से समझने का प्रयास करें।

4. क्रोध पर काबू

अक्सर बहुत सी महिलाओं को जरा-जरा सी बात पर क्रोध आ जाता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि तनाव का सबसे बड़ा और प्रमुख कारण है क्रोध। क्रोध को नियंत्रित करके ही आप तनाव से दूर रह सकती हैं। क्रोध को बाहर निकालने का आपका जो भी तरीका हो, पर यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि क्रोध की स्थिति में न तो आपको स्वयं को पीडि़त करना है और न ही किसी अन्य को कष्ट पहुंचाना है।

5. स्वयं की सराहना

एक बात आपने महसूस की होगी कि हम सभी अपने गुणों की स्वयं सराहना करने में संकोच महसूस करते हैं। हम दूसरे की सराहना करने में तो गर्व महसूस करते हैं, पर जब हम अपनी प्रशंसा करते हैं, तब ये महसूस करते हैं कि अपने मुंह मियां मि_ू बनने से क्या फायदा। यह हो सकता है कि आपको दूसरों के सामने अपनी प्रशंसा करने में संकोच महसूस होता हो, पर मन ही मन तो आप अपनी खूबियों की सराहना कर सकती हैं। जीवन में छोटी या बड़ी कैसी भी उपलब्धि हासिल हो, उस पर गर्व करें।

6. हॉबी डेवलप करें

अपने को किसी अच्छी सी हॉबी में मशगूल करें। यदि आपकी दिलचस्पी संगीत में हो तो मनपसंद संगीत सुनें। यदि आपको गाना अच्छा लगता है तो खुद भी गुनगुना सकती हैं। आप अपना पसंदीदा टीवी कार्यक्रम भी देख सकती हैं। पेंटिंग में रुचि रखती हैं तो अपने मन के भावों को कैनवास पर उतारें। यदि किसी खेल में दिलचस्पी है तो खेलें। बागवानी में भी हाथ आजमा सकती हैं।

7. बात से बनेगी बात

कभी प्रेम में तो कभी घर पर तो कभी कार्यस्थल पर या अपने व्यवसाय में जब आपकी उम्मीदों पर पानी फिरता है तो हम आप तनावग्रस्त हो ही जाते हैं। हमारे मन में यही ख्याल आता है कि जैसा हमने चाहा था, वैसा नहीं हुआ। कई बार किसी के झूठ के कारण तो कई बार फिजूल के शक के कारण भी तनाव हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि जिस किसी के कारण आप तनावग्रस्त हुई हैं, उससे बात करने की कोशिश करें। यह तो आपने भी पढ़ा और सुना होगा कि बात करने से ही बात बनती है।

दिव्या शांडिल्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.