Move to Jagran APP

..ताकी न पड़े नींद में खलल

अच्छी तरह से नींद न लेना तनाव और दूसरी बीमारियों को आमंत्रित करना है। व्यक्ति कितना भी कोशिश कर ले वह तनाव को खुद से दूर नहीं कर पाता। नींद में कमी होने की वजह से उसकी व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन प्रभावित होने लगती है। अगर आजकल आपकी भी नींद खराब हो रही हैं तो इन बताए हुए तरीकों को अपनाएं। 1. जल्दी सोने की कोशिश क

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 05:07 PM (IST)
..ताकी न पड़े नींद में खलल

अच्छी तरह से नींद न लेना तनाव और दूसरी बीमारियों को आमंत्रित करना है। व्यक्ति कितना भी कोशिश कर ले वह तनाव को खुद से दूर नहीं कर पाता। नींद में कमी होने की वजह से उसकी व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन प्रभावित होने लगती है। अगर आजकल आपकी भी नींद खराब हो रही हैं तो इन बताए हुए तरीकों को अपनाएं।

loksabha election banner

1. जल्दी सोने की कोशिश कीजिए

यदि आपको देर से सोने की आदत है तो उसमें सुधार लाइए। क्योंकि आप जितना देर से सोएंगे, नींद पूरी लेने के बावजूद भी आप थके हुए महसूस करेंगे। यहीं नहीं, कोशिश कीजिए कि एक ही समय पर सोएं। छुंट्टियों में भी अपने सोने के समय में कोई बदलाव न करें।

2. सोने का वातावरण

यह देख लें कि जिस कमरे (बेडरूम) में आप नींद ले रहे हैं वहां का वातावरण शांत और सहज है या नहीं। अच्छी नींद के लिए कमरे में अंधेरा होना बहुत ही जरूरी है। किसी भी तरह की आवाज और लाइट आपकी नींद में खलल डाल सकती है।

3. बेडरूम में इलेक्ट्रोनिक सामान न हो

कई बार लोगों की आदत होती है कि वह टीवी देखते हुए सोएं। यह सही आदत नहीं है। अगर आपको पर्याप्त नींद लेनी है तो तमाम इलेक्ट्रोनिक सामान को अपने बेडरूम से बाहर रखिए जैसे, टीवी, टेलीफोन, कंप्यूटर, गेमिंग सिस्टम आदि। आपके बेडरूम में जितना शांत वातावरण होगा आपको उतनी ही नींद अच्छी आएगी।

4. मादक पदाथरें से दूरी

अगर आप सो रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आप नशे में तो नहीं हैं। आपने शराब या निकोटीन तो नहीं ले रखी है, क्योंकि यह पदार्थ आपकी नींद में अवरोध पैदा कर सकते हैं। सोने से चार-छह घंटा पहले इन पदार्थोम से दूरी बनाए रखें।

5. दिन में ज्यादा झपकी न लें

वैसे कई विशेषज्ञों की राय है कि दिन में झपकी लेना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। लेकिन यही झपकी जरूरत से ज्यादा हो जाए, तो रात की नींद में रुकावट पैदा कर सकती है। रात में जब सोने का वक्त आएगा तो आप सो नहीं पाएंगे।

6. नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

यदि आपका शरीर फीट नहीं है तो हो सकता है कि आपको नींद भी कम आए। आप पूरी रात बेचैन रहे। लेकिन यह ध्यान रहे कि सोने से चार घंटा पहले तक कोई भी व्यायाम न करें।

7. इन चीजों की आदत डालें

अगर आप सोने से ठीक पहले मधुर गाने सुनने हैं या कोई धार्मिक किताब पढ़ते हैं तो इससे नींद अच्छी आने की पूरी संभावना है। इससे आपको शांति का आभास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.