Move to Jagran APP

शिक्षण संस्थानों में किया स्वामी विवेकानंद को याद

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय में इतिहास परिषद के तत्वावधान में निबंध

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jan 2018 11:20 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2018 11:20 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों में किया स्वामी विवेकानंद को याद
शिक्षण संस्थानों में किया स्वामी विवेकानंद को याद

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय में इतिहास परिषद के तत्वावधान में निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र ¨सह व कॉलेज प्राचार्य डॉ. पीके बाजपेयी ने किया। डॉ. बाजपेयी ने कहा कि वर्तमान में युवा वर्ग के लिए स्वामी विवेकानन्द के विचार ज्ञान-विज्ञान के साथ ही समाज और सांस्कृतिक दृष्टि से भी प्रासंगिक बन गए हैं।

loksabha election banner

अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. करुणा ने स्वामी विवेकानंद के जीवन अनुभवों व उनके साथ घटित घटनाओं, प्रसंगों को प्रेरक कहानियों के रूप में प्रस्तुत कर विद्यार्थियों को उन से जुड़ने का आह्वान किया गया। डॉ. करुणा ने स्वामी के वचनों, कथनों व कार्यो से सीख लेने का संकल्प विद्यार्थियों को लेने के लिए कहा। जीवन में सफलता उसी के हाथ लगती है जो उठते हैं, बढ़ते हैं तथा अपना एवं लक्ष्य दृढ़ निश्चय के साथ बना लेते हैं। डॉ. करूणा ने स्वामी द्वारा स्वयं भोगे व परखे हुए अनुभवों को स्पष्टता से विद्यार्थियों के समक्ष रखा।

इनसेट

फोटो : 33

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : फेमिली प्ला¨नग एसोसिएशन ऑफ इंडिया शाखा द्वारा राजकीय वरिष्ठ स्कूल पुराना हमीदा में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया। एफपीएआइ के कार्यक्रम अधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि आज का युवा ही कल का भविष्य है। युवाओं द्वारा जो मेहनत की जाती है वे उसके भविष्य में जाकर उसे फल देती है।

उन्होंने युवाओं को बताया कि उन्हें सरकार के निर्देशानुसार यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए, हेल्मेट का प्रयोग करें और अपनी सुरक्षा पर ध्यान दें। तेजी से वाहन न चलाएं। आपके माता पिता आपका इन्तजार करते हैं। अपने माता पिता का आज्ञा का पालन करें व अच्छे चरित्र का निर्माण करें। सामाजिक दायित्व का पालन करें। एफपीएआइ की प्रधान रमन सचदेवा ने युवाओं को सही राह पर चलने की प्रेरणा दी। उन्होंने युवाओं को इस दिवस की महता के बारे में बताया कि युवा ही देश का महत्वपूर्ण अंग है, जो देश को आगे बढ़ाता है। इसी वजह से स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों और विचारों द्वारा सबसे पहले युवाओं को ही चुना जाता है।

इनसेट

अस्पताल में महिला वार्ड का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : स्वामी विवेकानंद जयंती का आयोजन स्वामी विवेकानंद मल्टी स्पेशलिस्टी अस्पताल में सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्देश्य अस्पताल में महिला वार्ड का शुभारंभ करना था। उसके अंतर्गत अस्पताल में डिलीवरी की व्यवस्था भी शामिल होगी जो शहर के लिए महत्वपूर्ण एवं दूरगामी व्यवस्था साबित होगी। डॉ. रितिका ¨जदल ने बताया कि अस्पताल में स्थापित यह गरीब वर्ग के लोगों के लिए दूरदराज के क्षेत्रों के लिए पेनलेस डिलीवरी के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मौके पर फिजिशियन डॉक्टर अजय शर्मा, हड्डी एवं और विशेषज्ञ डॉ. जितेंद्र, सर्जन डॉक्टर प्रदेश चोपड़ा, अस्पताल के निदेशक विशाल कांबोज उपस्थित थे।

भजन-कीर्तन का हुआ आयोजन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल सतपुर कॉलोनी में स्वामी विवेकानंद जयंती का आयोजन किया गया। मौके पर सुंदर कांड पाठ हवन व भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। स्वामी विवेकानंद संस्थान की निदेशिका मनजीत कंबोज व चेयरमैन महान कमलकांत कांबोज ने हवन में आहुति डाली और वह मंगल कामना की। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई। स्वामी विवेकानंद के क्रांतिकारी विचारों का निरंतर प्रचार व प्रसार युवा पीढ़ी में संचालित करता रहेगा। स्कूल की प्रधानाचार्य रेनू मलिक, उपप्रधानाचार्य अंजू ढींगरा, व जूनियर ¨वग की प्राचार्य अंचला भाटिया ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला।

शिक्षण संस्थानों में हुए कार्यक्रम

रादौर : स्वामी विवेकानंद जयंती क्षेत्र के विभिन्न संस्थाओं व संगठनों द्वारा धूमधाम से मनाई गई। महाराजा अग्रसेन सीनियर सेकेंडरी स्कूल गुमथला, भारत सीनियर सेकेंडरी स्कूल कंडरौली, महाराजा अग्रसेन सीनियर सेकेंडरी स्कूल जठलाना, स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल जठलाना, लाइक पब्लिक स्कूल छोटाबांस, डीएवी पब्लिक स्कूल, इंडियन पब्लिक स्कूल रादौर, मुकंदलाल नेशनल कॉलेज रादौर, मुकंदलाल सीनियर सेकेंडरी स्कूल रादौर, अष्टविनायक कानवेट स्कूल खरकाली, मोनिका बाल विद्या मंदिर रादौर, श्री बालाजी प्ले स्कूल जठलाना, श्री कृष्णा पब्लिक स्कूल खजूरी, गीता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चमरोडी, गीता मिडल स्कूल एमटी करहेड़ा, शहीद भगत ¨सह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॅार वुमैन रादौर में स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.