Move to Jagran APP

बिना नीलामी के खोदी 50 फुट जमीन, खनन मंत्री बोले: इनेलो व कांग्रेस के समय हुई अवैध खनन

बिना साइट के चल रही अवैध खनन पर विभाग के मंत्री नायब सैनी यह कहते हुए पल्ला झाड़ रहे है कि अवैध खनन इनेलो व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई, जबकि उनके अधिकारी कहते है कि अवैध खनन की शिकायत पुलिस को दी है। पुलिस एक्शन नहीं ले रही। दो थानों के एसएचओ अवैध खनन के मामले में यह कहते हुए बच रहे हैं कि ये अवैध खनन उनके एरिया में नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Apr 2018 02:09 AM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 02:09 AM (IST)
बिना नीलामी के खोदी 50 फुट जमीन, खनन मंत्री बोले: इनेलो व कांग्रेस के समय हुई अवैध खनन
बिना नीलामी के खोदी 50 फुट जमीन, खनन मंत्री बोले: इनेलो व कांग्रेस के समय हुई अवैध खनन

जागरण, संवाददाता, यमुनानगर : बिना साइट के चल रही अवैध खनन पर विभाग के मंत्री नायब सैनी यह कहते हुए पल्ला झाड़ रहे है कि अवैध खनन इनेलो व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई, जबकि उनके अधिकारी कहते है कि अवैध खनन की शिकायत पुलिस को दी है। पुलिस एक्शन नहीं ले रही। दो थानों के एसएचओ अवैध खनन के मामले में यह कहते हुए बच रहे हैं कि ये अवैध खनन उनके एरिया में नहीं है। इसका फायदा अवैध खनन माफिया उठा रहा है। माफिया ने खेतों को ही नहीं श्मशान घाट की नींव तक हिला डाली। वहां पर 40 से 50 फुट जमीन खोद डाली और खनन रोकने के पहरेदार केवल सफाई देने में व्यस्त हैं।

loksabha election banner

पुलिस की दी शिकायत:

दोपहर दो बजे माइ¨नग इंस्पेक्टर ओमदत्त ने कहा कि देवधर कोहलीवाला जोन में खनन की इस बार कोई भी साइट नहीं है। इस एरिया में अवैध खनन करने वालों की छछरौली व खिजराबाद पुलिस को शिकायत दी है।

इनकी भी सुनिए :

मामले को लेकर खिजराबाद थाना प्रभारी बलराज का कहना है कि चुहड़पुर का एरिया उनके थाना क्षेत्र से बाहर है। बहादुरपुर गांव व अन्य एरिया में हम कार्रवाई कर रहे हैं।

हमारे एरिया में नहीं है अवैध खनन :

छछरौली थाना के एसएचओ यशपाल नेहरा ने बताया कि चुहड़पुर में यहां पर खनन की बात कही जा रही है, वह एरिया खिजराबाद थाना सीमा में आता है। दूसरे थाने में कार्रवाई कैसे कर दें।

यहां पर दादागिरी से चल रहा है खनन :

बहादुरपुर के अलावा यमुना नदी से सटे ताजेवाला, ममदूबास, फैजपुर, मांडेवाला, कोहलीवाला, बेलगढ़, लाक्कड़ के पास भीलपुरा में नदी किनारे अवैध खनन चल रहा है। कलेसर नेशनल पार्क एरिया के कारण कलेसर घाट को भी नीलामी से बाहर किया गया है। ममदूबास, कलेसर, हथनीकुंड, फैजपुर में भी अवैध खनन वालों की मनमानी चल रही है। यहां पर जाता है कच्चा माल :

देवधर-कोहलीवाला स्टोन क्रशर जोन में वैध क्रशर इकाईयों को माल उपलब्ध कराने के लिए भूड़माजरा व कोहलीवाला खनन करने की इजाजत दी है। अनुमित के बाद यहां पर खनन कम हो गया। सस्ते माल के चक्कर में अवैध खनन शुरू हो गई। इस एरिया में मोटा पत्थर व रेत है, जिस कारण दाम भी अच्छे मिलते है। दिन भर चलता रहा अवैध खनन

देर शाम माइ¨नग इंस्पेक्टर ओमदत्त ने बताया कि देर शाम बहादुरपुर के पास खनन करने पर नरेंद्र व जसपाल के खिलाफ थाने में नई शिकायत दी है। इनके खेत में अवैध खनन हो रहा था। पटवारी से रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि शाम चार बजे तक खनन चलता रहा। दैनिक जागरण ने खनन का मुद्दा उठाया था, जिस पर संज्ञान लेने के लिए अधिकारी मौके पर गए। वर्जन

हमने तो खनन खोलकर अवैध खनन रोकी है :

खनन मंत्री नायब सैनी का कहना है कि जिस अवैध खनन के बारे में बात हो रही है। वह पूर्व सरकार के कार्यकाल में हुई है। जब उनको बताया कि अब भी अवैध खनन हो रही है तो उस पर उनका कहना है कि अधिकारियों से बात की जाएगी।

वर्जन

हमारा कोई संबंध नहीं अवैध खनन करने वालों से :

स्पीकर कंवरपाल गुर्जर का इस बारे में कहना है कि बहादुरपुर उनका गांव है। वहां पर होने वाले अवैध खनन से उनका और उनके परिवार से कोई संबंध नहीं है। जो भी व्यक्ति अवैध खनन कर रहा है। उसके खिलाफ अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.