Move to Jagran APP

रजिस्ट्रेशन के बाद कटऑफ लिस्ट का इंतजार, रजिस्ट्रेशन में हुई गलतियों से परेशान विद्यार्थी

राजकीय व एडिड कालेजों में स्नातक कक्षाओं के लिए वीरवार को र

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 05:22 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 05:22 AM (IST)
रजिस्ट्रेशन के बाद कटऑफ लिस्ट का इंतजार, रजिस्ट्रेशन में हुई गलतियों से परेशान विद्यार्थी
रजिस्ट्रेशन के बाद कटऑफ लिस्ट का इंतजार, रजिस्ट्रेशन में हुई गलतियों से परेशान विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राजकीय व एडिड कालेजों में स्नातक कक्षाओं के लिए वीरवार को रजिस्ट्रेशन खत्म होने के बाद अब विद्यार्थियों को कटऑफ लिस्ट का इंतजार है। मेरिट के आधार पर पहली कटऑफ लिस्ट एक अक्टूबर को प्रकाशित होगी। जैसे-जैसे यह तारीख नजदीक आ रही है विद्यार्थियों की टेंशन भी बढ़ती जा रही है। चिता इस बात की सता रही है कि मेरिट लिस्ट में उनका नाम आएगा या नहीं। यदि ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें पता नहीं कौन से कालेज में दाखिला लेना पड़ेगा। 27 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों के डोक्यूमेंट वेरिफाई होंगे। वहीं इस बार रजिस्ट्रेशन के बाद गलती में सुधार का विकल्प नहीं मिलने से विद्यार्थी खासे परेशान रहे। कोरोना वायरस बीमारी को देखते हुए इस बार किसी भी कालेज में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया। कुछ कालेजों ने रजिस्ट्रेशन शुरू भी किया लेकिन उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ पत्र जारी कर कालेजों में रजिस्ट्रेशन करने पर पाबंदी लगा दी। इसलिए मजबूरी में विद्यार्थियों ने साइबर कैफे पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया। परंतु कैफे संचालकों ने ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराने के चक्कर में जल्दबाजी में विद्यार्थियों का डाटा भरा। इस दौरान काफी विद्यार्थियों के नाम, जन्मतिथि, रोल नंबर, माता-पिता के नाम, घर के पते व अन्य दस्तावेजों में गलतियां हो गई। इसका खुलासा तब हुआ जब रजिस्ट्रेशन के बाद कालेजों में उनके आवेदनों की वेरिफिकेशन हुई। इन गलतियों को ठीक करने के लिए विद्यार्थियों को ऑप्शन नहीं मिला। गलती को ठीक करने का उन्हें मिलेगा या नहीं इस बार उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले राहुल ने बताया कि उसकी उम्र में जन्मतिथि गलत लिखी गई। वह इसे ठीक नहीं कर पाया। संजीव ने बताया कि साइबर कैफे संचालक ने उसके नाम में गलती कर दी। उसका रजिस्ट्रेशन तो हो गया लेकिन दाखिले को लेकर संशय बना हुआ है। 7600 से अधिक हुए रजिस्ट्रेशन :

loksabha election banner

जिला के पांच राजकीय कालेजों अहड़वाला, छछरौली, प्रतापनगर, रादौर व सरस्वती नगर में स्नातक विषयों की 1820 तथा छह एडिड कालेजों में 5285 सीट हैं। कुल 7105 सीटों के लिए 7600 से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पहली कटऑफ लिस्ट लगने के बाद एक से पांच अक्टूबर तक दाखिले की फीस जमा होगी। दूसरी कटआफ लिस्ट आठ अक्टूबर को प्रकाशित होगी। गलती सुधारने का मौका मिलना चाहिए : राहुल खन्ना

एमएलएन कालेज यमुनानगर के प्राचार्य डा. राहुल खन्ना ने बताया कि काफी विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन में गलतियां हुई हैं। इसलिए विद्यार्थियों को गलती सुधारने का एक मौका मिलना चाहिए ताकि दाखिले के समय उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.