Move to Jagran APP

सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश, बच्‍चों को हनुमान चालीसा पढ़ने से रोकने पर तनाव

हरियाणा के यमुनानगर के हमीदा में बच्‍चों को हनुमान चालीसा पढ़ने और वंदे मातरम बोलने से राेकने पर विवाद हो गया। इससे तनाव पैदा हो गया लेकिन पुलिस ने जल्‍द ही हालात काबू कर लिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 11:37 AM (IST)
सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश, बच्‍चों को हनुमान चालीसा पढ़ने से रोकने पर तनाव
सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश, बच्‍चों को हनुमान चालीसा पढ़ने से रोकने पर तनाव

यमुनानगर, जेएनएन। जिले के हमीदा में एक बार फिर सांप्रदायिक माहौल बिगाडऩे की कोशिश हुई। यहां हनुमान चालीसा पढ़ रहे बच्‍चों को कुछ मुस्लिम युवकों ने राेक दिया। उन्‍होंने बच्‍चों को वंदे मातरम कहने से भी राेक दिया और आरोप है कि बच्‍चों को धमकियां भी दीं। इससे तनाव पैदा हो गया और हिंदू संगठनों के सदस्‍यों वहां पहुंच कर नारेबाजी शुरू कर दी। इससे दोनों आमने-सामने हो गए। पूरे मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने माहौल पर काबू पाया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, हमीदा में मंगलवार को कुछ बच्‍चे हनुमान चालीसा पढ़ रहे थे और वंदे मातरम बोल रहे थे। आरोप है कि इस पर कुछ मुस्लिम युवकों ने बच्‍चों को इससे रोक दिया और उनको धमकी भी दी। इस घटना की खबर जानकारी मिलते ही बुधवार कोहिंदू संगठनों को मिली। इसके बाद बुधवार शाम कई हिंदू संगठनों के सदस्‍य हमीदा पहुंचे। उन्‍होंने वहां प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

हिंदू संगठनों के सदस्‍यों ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' और वंदे मातरम् के नारे लगाए। इससे माहौल पूरी तरह से बिगड़ गया और दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही डीएसपी (हेडक्वार्टर) सुभाष चंद मौके पर पहुंचकर और हालात को काबू किया। उन्‍होंने दोनों पक्षों को शांत कराया।  डीएसपी सुभाष चंद ने बताया कि दोनों पक्षों ने समझौता लिखकर दे दिया है कि वे कोई कार्रवाई नहीं चाहते। फिलहाल पूरी तरह से शांति है।

दरअसल हमीदा में मंगलवार को हिंदू बच्चे वंदेमातरम का उच्चारण करने के साथ हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे थे। इसी दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़ रहे थे। इस पर पक्षों के बीच तनातनी हो गई। इस बात पर विवाद बढ़ गया। बुधवार को दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए। बजरंग दल के संयोजक गगन प्रकाश का कहना है कि कुछ लोग जानबूझकर माहौल खराब करना चाहते हैं, लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे। उन्‍होंने कहा, हम मुस्लिम समाज की नमाज में कोई अड़ंगा नहीं डालते। फिर वह हमारे बच्चों को हनुमान चालीसा पढऩे से क्यों रोकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.