जागरण संवाददाता, यमुनानगर : यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र के लिए डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज में रादौर विधानसभा क्षेत्र के लिए मुकंदलाल नेशनल कॉलेज में प्रशिक्षण दिया। इन विधानसभा क्षेत्रों के लिए सामान्य पर्यवेक्षक शंकर लाल कुमावत व उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकुल कुमार ने भी प्रशिक्षण प्रक्रिया का अवलोकन किया।

डीएवी ग‌र्ल्स कालेज में रिटर्निग अधिकारी केके भादू ने कहा कि 21 अक्तूबर को प्रात: 7 बजे मतदान प्रक्रिया आरंभ करने से पहले मॉक पोल करना जरूरी है। इसके लिए सभी प्रत्याशियों के चुनाव एजेंटों को सूचित किया जा रहा है, ताकि वह मॉक पोल के समय पूरी प्रक्रिया को देख सके। मॉक पोल में कम से कम 50 वोट डलवाने जरूरी है। डलवाए गए इन वोटो का रिकार्ड रखना भी जरूरी है। पोलिग पार्टियों को प्रोजेक्टर पर फिल्म के माध्यम से पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई और मास्टर ट्रेनरों द्वारा भी ईवीएम पर इस पूरी प्रक्रिया पर व्यवहारिक ज्ञान दिया गया।

मुकंद लाल नेशनल कालेज में रिटर्निग अधिकारी कंवर सिंह ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक चुनाव कराना प्रशासन की जिम्मेवारी है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका पोलिग पार्टियों की है। मास्टर ट्रेनरों ने मॉक पोल, मतदान प्रक्रिया आरंभ करने, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को सील करने तथा मतदान प्रक्रिया बंद होने पर दस्तावेजों की पैकिग सहित सभी पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी गई है। 20 अक्टूबर को भी चुनाव सामग्री वितरण से पूर्व मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप