Move to Jagran APP

जनगणना 2021 के लिए दिया प्रशिक्षण

जनगणना-2021 को सुचारू रूप से करने को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। राजस्व अधिकारी अभिषेक व जनगणना अधिकारी हरीदास ने जनगणना के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया एवं कार्य प्रणाली के संबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 09:27 AM (IST)
जनगणना 2021 के लिए दिया प्रशिक्षण
जनगणना 2021 के लिए दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जनगणना-2021 को सुचारू रूप से करने को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। राजस्व अधिकारी अभिषेक व जनगणना अधिकारी हरीदास ने जनगणना के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया एवं कार्य प्रणाली के संबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया।

loksabha election banner

राजस्व अधिकारी अभिषेक ने बताया कि भारत सरकार हर 10 वर्ष के बाद जनगणना करवाई जाती है। देश में यह 8वीं जनगणना है तथा हरियाणा में जनगणना 6वीं बार करवाई जा रही है। यह देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह जनगणना दो चरणों में हो रही है। प्रथम चरण में मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना का कार्य प्रथम मई से 15 जून के मध्य किया जाएगा। दूसरे चरण में जनसख्या की परिगणना 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी व रीविजनल राउंड 1 से 5 मार्च 2021 के मध्य आयोजित किया जाएगा। हरियाणा में पहली बार जनगणना डिजिटल मोड पर करवाई जा रही है। जनगणना के लिए 49 मास्टर ट्रेनरों को जनगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया जा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.