Move to Jagran APP

300 करोड़ के बकाया पर मुखर हुए आढ़तियों के तेवर, एसीएस के समक्ष रोया दुखड़ा

अनाज मंडी में गेहूं का समय पर उठान और पेमेंट न होने से आढ़ती और किसानों की समस्या बढ़ गई है। जिले की 13 अनाज मंडियों का 300 करोड़ रुपये बकाया बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 09:32 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 06:41 AM (IST)
300 करोड़ के बकाया पर मुखर हुए आढ़तियों के तेवर, एसीएस के समक्ष रोया दुखड़ा
300 करोड़ के बकाया पर मुखर हुए आढ़तियों के तेवर, एसीएस के समक्ष रोया दुखड़ा

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : अनाज मंडी में गेहूं का समय पर उठान और पेमेंट न होने से आढ़ती और किसानों की समस्या बढ़ गई है। जिले की 13 अनाज मंडियों का 300 करोड़ रुपये बकाया बताया जा रहा है। रादौर मंडी में उठान की सबसे बड़ी दिक्कत है। यहां पर किसानों का सोना सड़क पर डलवाया जा रहा है। बुधवार को एडिशनल चीफ सेक्रेट्री (कृषि एवं किसान कल्याण विभाग) नवराज सिधू व जिला उपायुक्त आमना तस्नीम ने मंडियों का औचक निरीक्षण किया। आढ़तियों ने उनके समक्ष पेमेंट न होने व बारदान उपलब्ध न होने की समस्या रखा। उन्होंने दो दिन में इन समस्याओं के समाधान की बात कही। बारदाने के लिए उन्होंने महानिदेशक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग शेखर विद्यार्थी से बात की।

loksabha election banner

एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो गई थी, लेकिन अब तक की पेमेंट पेंडिग है, जबकि सरकार 72 घंटे में पेंमेंट करने की बात कह चुकी है। एसीएस और डीसी ने बिलासपुर, छछरौली व जगाधरी अनाजमंडी में आढ़तियों से बातचीत की। समय-समय पर काटों के चेक करें

बिलासपुर व छछरौली अनाज मंडी में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने गेहूं के कट्टों का वजन करवाया। आढ़तियों को निर्देश दिए कि वे गेहूं का वजन सही ढंग से करें और समय-समय पर वजन करने वाले कांटों को चेक करवाएं। आढ़ती मंडियों में आने वाली गेहूं का उठान भी नियमानुसार सही समय पर करवाएं। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अनाज मंडियों में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। मंडियों में बिजली, पेयजल व शौचालयों का विशेष ध्यान रखें ताकि आढ़तियों, किसानों व मंडी मजदूरों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उनके साथ में एसडीएम गिरीश कुमार, डीएफएससी सुरेंद्र कुमार, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ. सुरेंद्र यादव, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान संदीप कुमार व पूर्व प्रधान सुखदेव कांबोज भी उपस्थित रहे।

आढ़तियों ने किया प्रदर्शन, की नारेबाजी

संवाद सहयोगी, रादौर : अनाजमंडी में आढ़तियों का गेहूं का भुगतान न होने पर आढ़ती भड़क उठे। आढ़तियों ने शहर की मार्केट कमेटी में सरकार और प्रशासन के प्रति रोष प्रकट किया। हरियाणा अनाज मंडी एसोसिएशन के जिला प्रधान शिवकुमार संधाला व शहर की मंडी के प्रधान संजय गुप्ता के नेतृत्व में आढ़तियों ने कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया। बाद में प्रशासन की ओर से एसडीएम कंवर सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि शाम तक आढ़तियों के खाते में गेहूं का भुगतान करवा दिया जाएगा। इसके बाद आढ़तियों ने अपना रोष प्रदर्शन खत्म किया।

जिला प्रधान शिवकुमार संधाला व मंडी प्रधान संजय गुप्ता ने बताया कि 24 दिन बीत जाने के बावजूद आज तक उनकी गेहूं का भुगतान नहीं हो पाया है। वह गेहूं का भुगतान लेने के लिए खरीद एजेंसियों के चक्कर काट रहे हैं। भुगतान न होने से मंडी की आर्थिक हालत खराब हो रही है। गेहूं से अटी अनाज मंडी, किसान परेशान

संवाद सहयोगी, रादौर : अनाज मंडी में दो लाख से अधिक गेहूं के कट्टों का उठान न होने से मंडी जाम हो गई है। मंडी में घुसने के लिए किसानों को जगह नहीं मिल रही है। किसान मंडी के बाहर अपने ट्रैक्टर ट्राली लेकर मंडी में प्रवेश करने के लिए जिद्दोजहद करते नजर आ रहे हैं। जगह न मिलने पर आढ़तियों ने सड़कों पर गेहूं डलवाना शुरू कर दिया है। मंडी के अंदर व बाहर दोनों ओर जाम की स्थिति पैदा हो गई है। किसान व आढ़तियों का कहना है कि गत वर्ष के मुकाबले मंडी में आधी से भी कम लेबर होने से गेहूं की ढुलाई बहुत कम हो रही है। प्रशासन की ओर से अभी तक कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। एसडीएम कंवर सिंह ने खरीद का जायजा लेकर अधिकारियों को आदेश दिए कि जल्द गेहूं की ढुलाई का कार्य किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.