Move to Jagran APP

एक जगह पर चार से अधिक न हो मतदान केंद्र, चेक करें अधिकारी : दीप्ती उमाशंकर

अंबाला मंडल दीप्ती उमाशंकर ने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों के वोट बनाए जाए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 10:18 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 10:18 AM (IST)
एक जगह पर चार से अधिक न हो मतदान केंद्र, चेक करें अधिकारी : दीप्ती उमाशंकर
एक जगह पर चार से अधिक न हो मतदान केंद्र, चेक करें अधिकारी : दीप्ती उमाशंकर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : अंबाला मंडल दीप्ती उमाशंकर ने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों के वोट बनाए जाए। उन्हें मत करने बारे जागरूक किया जाए।

loksabha election banner

एक जनवरी 2019 को जिन व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर हो गई है, उन सभी के विशेष अभियान के तहत वोट बनाए जाने का कार्य शुरू किया गया है। दीप्ती उमाशंकर ने कहा कि मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 15 जुलाई को किया गया है। दावें तथा आपतियां 15 से 30 जुलाई तक ली जानी है। सुपरवाईजर, एआरओ व ईआरओ 5 अगस्त को दावें व आपतियों की पड़ताल करेंगे। आवेदनों के निपटान की तिथि 13 अगस्त निर्धारित की गई है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 19 अगस्त को किया जाएगा। वोट बनवाने के लिए फार्म-6, वोट कटवाने के लिए 7 तथा वोट शुद्धी के लिए 8 तथा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक बूथ से दूसरे बूथ से स्थानांतरण के लिए फार्म 8ए भरवाया जाना है। फार्म पूर्ण रूप से भरे हुए होने चाहिए, किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि फार्मो में नही हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। मौजूद दिव्यांग मतदाताओं की संख्या के हिसाब से अभी भी वोट नहीं बने हैं, उनके वोट बनवाएं। अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी मतदान केंद्र चेक करें। ऐसे भवनों जिनमें चार से ज्यादा मतदान केंद्र स्थापित हैं उनकी सूची उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करवाएं, ताकि ज्यादा मतदान केंद्रों को अन्य स्थानों पर स्थापित किया जा सकें।

उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि ज्यादातर मतदान केन्द्र स्कूलों में स्थापित है, इसलिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए निर्धारित 21 प्रकार की विभिन्न सुविधाएं जैसे पीने का पानी, शौचालय, रैम्प, बिजली, फर्नीचर इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी भवन अच्छी कंडीशन में हों। उन्होंने बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे अपने-अपने बीएलए नियुक्त करें। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सुझाव भी सुने। इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकुल कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त केके भादू, जगाधरी की एसडीएम पूजा चावंरिया, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक सहित अन्य विभागों के अधिकारी, चुनाव कानूनगो सुरेश व निर्वाचन विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिला सचिवालय में आयोजित बैठक में बीएलओ द्वारा भरवाए जा रहे फार्मो का अम्बाला मंडल की आयुक्त दीप्ती उमाशंकर ने निरीक्षण किया और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.