Move to Jagran APP

चुनाव को लेकर छात्र संगठनों में बनी टकराव की स्थिति, दिनभर होती रही मी¨टग

चुनाव को लेकर छात्र संगठनों में बनी टकराव की स्थिति, दिनभर होती रही मी¨टग

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 01:28 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 01:28 AM (IST)
चुनाव को लेकर छात्र संगठनों में बनी टकराव की स्थिति, दिनभर होती रही मी¨टग
चुनाव को लेकर छात्र संगठनों में बनी टकराव की स्थिति, दिनभर होती रही मी¨टग

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : छात्र संघ चुनाव प्रचार के पहले दिन कुछ कॉलेजों में छात्र संगठनों में टकराव की स्थिति बनी रही। कॉलेज प्राचार्यों ने बीच बचाव कर किसी तरह छात्रों को शांत कराया। गुरु नानक खालसा कॉलेज में बाहरी लोगों ने जबरदस्ती घुसने का प्रयास किया। उन्हें रोकने के लिए गुरु नानक खालसा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मनदीप ¨सह को कई बाहर अपने कार्यालय से उठ कर गेट तक आना पड़ा। इसी तरह मुकंद लाल नेशनल कॉलेज में सभी छात्र-छात्राओं को ग्राउंड में इकट्ठा कर उन्हें माहौल न बिगाड़ने की सख्त हिदायत दी गई। आज कॉलेजों में चुनाव प्रचार का दूसरा व अंतिम दिन है। बुधवार को 10 में से 8 कॉलेजों में सीआर पदों के लिए 54 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिस कक्षा का चुनाव वही आ सकेंगे कॉलेज :

loksabha election banner

कॉलेजों में 54 कक्षाओं में सीआर का चुनाव होना है। इसलिए जिन कक्षा का चुनाव होना है उन्हीं के विद्यार्थी ही कॉलेज में आ सकेंगे यानि जिन छात्रों की वोट डलेगी उन्हें ही एंट्री करने की अनुमति होगी। चुनाव लड़ रहे व वोट डालने वाले छात्र कॉलेज के अंदर मोबाइल भी नहीं ले जा सकेंगे। जिन छात्रों की फीस बकाया है वो भी वोट नहीं डाल सकेंगे। जिन कक्षाओं में सीआर निर्विरोध चुन लिए गए हैं उन्हें कॉलेज में एंट्री नहीं दी जाएगी। एक तरह से उनकी छुट्टी ही रहेगी। प्राचार्य ने शांत किए छात्र :

छात्र संघ चुनाव की ²ष्टि से मुकंद लाल नेशनल कॉलेज यमुनानगर व गुरु नानक खालसा कॉलेज को संवेदनशील माना जा रहा है। सोमवार को गुरु नानक खालसा कॉलेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व इनसो के सदस्य ग्रुप बनाकर अलग-अलग प्रचार कर रहे थे। दोनों की सभाओं में मात्र कुछ फीट का अंतर था। तभी एक संगठन ने दूसरे के खिलाफ कुछ गलत बोल दिया। इस पर संगठन ने एतराज जताया और सदस्य उनके पास पहुंच गए। एक बार तो दोनों संगठनों में बहस हो गई। इनसो ने तो कॉलेज में अपने समर्थन में नारेबाजी कर दी। तभी कॉलेज प्राचार्य डॉ. मनदीप ¨सह बाहर आए और उनमें बीच बचाव किया। मनदीप ¨सह ने छात्रों को चेतावनी दी कि वे कॉलेज का माहौल बिगाड़ने की कोशिश न करें। कॉलेज के अंदर नारेबाजी करने पर मनाही है। जो भी ऐसा करेगा उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बाहरी छात्रों को अंदर जाने से रोका :

गुरु नानक खालसा कॉलेज में एबीवीपी के जिलाध्यक्ष विक्रम राणा व अन्य लोगों ने घुसने की कोशिश की, लेकिन किसी ने भी उन्हें अंदर नहीं जाने दिया। सभी को आई कार्ड दिखाने के बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा था। विक्रम राणा ने कहा कि उन्हें जबरदस्ती रोका जा रहा है। जबकि दूसरे छात्र अंदर बिना रोक टोक अंदर जा रहे हैं। एमएलएन कॉलेज में भी दी गई नसीहत :

17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के दौरान छात्रों में किसी तरह की दुविधा न रहे इसके लिए मुकंद लाल नेशनल कॉलेज यमुनानगर के ग्राउंड में सभी विद्यार्थियों को दोपहर के समय एकत्रित किया गया। प्रो. संजीव चौधरी ने छात्रों को चुनाव के नियमों से अवगत कराया। प्रो. चौधरी ने उन्हें बताया कि बुधवार को सुबह 11.15 पर वो¨टग शुरू होगी। अपनी वोट डालने के बाद छात्रों को कॉलेज से बाहर जाना होगा। चुनाव से पहले कॉलेज में कोई भी छात्र प्रचार नहीं कर सकेगा। किसी पार्टी के चिन्ह का भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। जो सीआर पहले से ही निर्विरोध चुन लिए गए हैं उन्हें कॉलेज में ही रखा जाएगा। दोपहर बाहर नतीजे घोषित किए जाएंगे। उन्होंने छात्रों को नसीहत दी कि वे कॉलेज द्वारा उपलब्ध कराया गया आई कार्ड किसी दूसरे छात्र को न दें। जो ऐसा करते हुए पकड़ा गया तो उसे तुरंत पुलिस को सौंप दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.