जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में बेहतर रेंकिग को लेकर नगर निगम स्तर पर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। एक ओर जहां सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्रयास है वहीं दूसरी ओर ट्विन सिटी की छह सड़कें भी स्वच्छता का संदेश देंगी। शहरवासियों को जागरूक करने के लिए इन सड़कों पर स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखवाए जाएंगे। साथ ही स्वच्छता के अभाव में होने वाली बीमारियों व स्वच्छता के फायदों का भी जिक्र किया जाएगा। हुडा सेक्टर-17 से इसकी शुरुआत हो चुकी है। यमुनानगर-जगाधरी छह ऐसी सड़कों चिन्हित किया गया है जिन पर इस तरह की वाल पेंटिग की जाएगी। इन सड़कों को किया चिन्हित :

नगर निगम की ओर से हुडा सेक्टर-17 में कोर्ट रोड का सुंदरीकरण कर दिया है। इसके अलावा जिमखाना क्लब, जगाधरी रोड, वर्कशाप रोड, गोविदपुरी रोड व तेजली रोड पर भी दीवारों पर स्वच्छता से जुड़ी सुंदर पेंटिग की जाएगी। मौसम साफ होने के बाद यह काम शुरू करवा दिया जाएगा। दीवारों पर पेंटिग होने के बाद संबंधित सड़कों की शोभ बढ़ जाएगी। इसके अलावा स्वच्छता के संदेश दे रहे होर्डिंग भी शहर में लगाए जा रहे हैं। इसलिए लिया गया निर्णय :

दरअसल, फरवरी माह में स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 होना है। निगम अधिकारियों का प्रयास है कि इस बार बेहतर रेंकिग हासिल की जाए। कचरे के प्रबंधन व सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। दीवारों पर पेंटिग के माध्यम से संदेश दिया जा रहा है कि कचरे को निर्धारित स्थान पर ही डाला जाए। इसके अलावा अलग-अलग तरह का कचरा अलग-अलग डिब्बे में डाला जाए। निगम अधिकारियों के मुताबिक इस तरह के स्लोगन शहरवासियों के मन-मस्तिष्क में सकारात्मक संदेश छोड़ेंगे। शहर को सुंदर बनाना ही प्रयास :

नगर निगम के आयुक्त अजय सिंह तोमर का कहना है कि शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाना ही हमारा प्रयास है। इस दिशा में लगातार प्रयास जारी है। शहर में वाल पेंटिग के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग सड़कें चिन्हित की गई हैं।

Edited By: Jagran