Move to Jagran APP

नई तकनीक से हो रही नसबंदी : कंवरपाल

राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम में बिना चीरा-बिना टांका पुरूष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया गया है। यह पखवाड़ा बुधवार से 4 दिसंबर तक चलेगा। इसका शुभारंभ प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर विस अध्यक्ष कंवरपाल ने किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 05:22 PM (IST)
नई तकनीक से हो रही नसबंदी : कंवरपाल
नई तकनीक से हो रही नसबंदी : कंवरपाल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम में बिना चीरा-बिना टांका पुरूष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया गया है। यह पखवाड़ा बुधवार से 4 दिसंबर तक चलेगा। इसका शुभारंभ प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर विस अध्यक्ष कंवरपाल ने किया।

loksabha election banner

अध्यक्ष कंवरपाल ने कहा कि यह ¨चता का विषय है कि परिवार नियोजन के कार्यक्रम की सारी जिम्मेवारी केवल महिलाओं के कंधों पर आ गई है । पुरूषों की जिम्मेवारी नामात्र हो गई है। आंकड़ों के अनुसार पुरुषों की भागीदारी 1 प्रतिशत से भी कम है। जबकि वास्तविकता में पुरूषों के ऑपरेशन की विधि महिला नलबंदी के ऑपरेशन से सरल है तथा इससे पुरूषो में किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पडता तथा नसबंदी उपरान्त अपना सामान्य कार्य कर सकता है। विधानसभा अध्यक्ष ने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि मैने स्वयं भी नसबंदी कराई हुई है। परिवार नियोजन का एक सरल, प्रभावशाली व विश्वसनीय तरीका है। आदमी एक सामान्य व्यक्ति जैसा जीवनयापन करता है। सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप ¨सह ने बताया कि नई तकनीक में बिना चीरा-बिना टांके के पुरूष नसबंदी (एनएसवी) होती है। भारत विश्व में पहला ऐसा देश है जहां 1952 में परिवार नियोजन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। आशा स्वास्थ्य विभाग की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। जगाधरी सिविल की एमएस डॉ. पूनम चौधरी ने बताया कि एनएसवी कराने वाले पुरुष को 2000 रुपये की तथा प्रेरक को 300 रुपये की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.