फोटो : 24

यमुनानगर आइटीआइ को मिली डाटा एंट्री आपरेटर की नई ट्रेड

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पोर्टल नहीं खुलने से वीरवार को आइटीआइ में दाखिले के लिए विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए। शाम तक विद्यार्थी पोर्टल खुलने का इंतजार करते रहे। हालांकि देर शाम को विभाग ने पोर्टल लांच कर दिया। विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन को लेकर आइटीआइ में फोन करते रहे। जिले की छह आइटीआइ में 2018 सीटों पर दाखिले होने हैं। जिले में कुल 16 आइटीआइ हैं। जिनमें से छह सरकारी और 10 निजी आइटीआइ हैं। यह दस्तावेज करने होंगे अपलोड :

आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या व पासबुक की कापी, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र जरूरी हैं। आइटीआइ की विभिन्न ट्रेड में दाखिला इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा। यमुनानगर आइटीआइ को मिली डाटा एंट्री की नई ट्रेड:

जगाधरी वर्कशाप रोड स्थित आइटीआइ में विभाग ने डाटा एंट्री आपरेटर की नई ट्रेड को मंजूरी दी है। इसी साल से विद्यार्थी डाटा एंट्री आपरेटर की ट्रेड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इस कोर्स की अवधि केवल छह माह होगी। फिलहाल इस ट्रेड की एक यूनिट मिली है। एक यूनिट में 20 छात्र दाखिला ले सकते हैं। यमुनानगर आइटीआइ के प्लेसमेंट आफिसर डीपी लूथरा ने बताया कि डाटा एंट्री आपरेटर की ट्रेड से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। अब तक जिला की किसी आइटीआइ में यह ट्रेड नहीं थी। ट्रेड के लिए विद्यार्थी जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। देर शाम पोर्टल लांच हुआ : अश्वनी कुमार

राजकीय आइटीआइ साढौरा के प्रिसिपल अश्वनी कुमार ने बताया कि आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए वीरवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। दिन में पोर्टल नहीं चला था। हालांकि देर शाम को पोर्टल लांच कर दिया गया। पंजीकरण करवाने आने वाले विद्यार्थियों के लिए सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह दस्तावेज करने होंगे अपलोड :

आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या व पासबुक की कापी, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र जरूरी हैं। आइटीआइ की विभिन्न ट्रेड में दाखिला इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा। राजकीय आइटीआइ में सीटों की संख्या :

आइटीआइ कुल सीट

यमुनानगर 1260

छछरौली 124

छछरौली महिला 40

नाचरौन 40

मुस्तफाबाद 104

साढौरा 450

Edited By: Jagran