संजीव कांबोज, यमुनानगर

नगर निगम चुनाव की रणभेरी बजते ही नगर निगम एरिया में विकास कार्यों की झड़ी लग गई है। अलग-अलग वार्ड में करोड़ों रुपये के कार्यों के टेंडर किए गए हैं। इनमें कम्युनिटी सेंटर, गलियों-नालियों के निर्माण व धर्मशालाओं का निर्माण शामिल है। कार्यों के लिहाज से पूर्व में बीजेपी समर्थित पार्षदों के साथ-साथ विपक्ष में रहे पार्षदों के वार्डो का भी खास ख्याल रखा गया है। उधर, विपक्ष इन कार्यो को चुनावी स्टंट के तौर पर यूज करने की बात कह रहा है।

हाईवे के दोनों ओर टाइलें

रास्ते की चौड़ाई बढ़ाने व यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए सिटी अस्पताल से गाबा अस्पताल तक 34 लाख 85 हजार रुपये से नेशनल हाइवे पर दोनों ओर टाइलें लगवाई जाएंगी। फिलहाल दोनों साइड कच्ची हैं और कई जगह अवैध कब्जे भी हैं। बारिश के दिनों में जल भराव भी रहता है। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए जल्द ही टाइलें लगवाने का काम करवाया जाएगा।

वार्डो में ये होंगे काम

वार्ड नंबर-18 में 2 लाख 92 हजार रुपये नालियों का निर्माण, 16 लाख 93 हजार रुपये की लागत से रामदासिया कम्युनिटी सेंटर, 44 लाख 77 हजार गलियों व नालियों का निर्माण, वार्ड नंबर-12 में 27 लाख 10 हजार से सामान्य कम्युनिटी हाल, 11 लाख 75 हजार रुपये से गलियां व नालियां, वार्ड नंबर-19 में 48 लाख 50 हजार रुपये से कम्युनिटी सेंटर, वार्ड नंबर-20 में 5 लाख 20 हजार रुपये से कम्युनिटी सेंटर में विभिन्न कार्य, 23 लाख रुपये से कम्युनिटी सेंटर, वार्ड नंबर-16 के इंदिरा गार्डन पार्क में 3 लाख 30 हजार से विभिन्न कार्य, 4 लाख 60 हजार से गलियों व नालियों, व वार्ड नंबर-17 में 20 लाख से पक्के रास्ते का निर्माण कराया जाएगा।

निकासी पर विशेष ध्यान

ट्विन सिटी में पानी की निकासी को लेकर नालियों व गलियों का निर्माण भी करवाया जाएगा। इसके तहत वार्ड नंबर-2 में पुराना छछरौली रोड पर सात लाख 20 हजार से गली का निर्माण, आनंद मेटल वाली गली में 2 लाख 82 हजार रुपये से गली व नाली का निर्माण, वार्ड नंबर-5 के भारत सेवक नगर में चार लाख 60 हजार रुपये से की लागत से गली का निर्माण, गुलाब नगर में दो लाख 72 हजार से गली, हैफेड वेयर हाउस के सामने गली व नाली पर चार लाख सात हजार रुपये, दयानंद वाली गली में पांच लाख रुपये गली व नाली का निर्माण, वार्ड नंबर एक में आठ लाख 73 हजार रुपये से गलियों व नालियों का निर्माण, वार्ड नंबर-4 में पांच लाख 85 हजार रुपये से गलियों व नालियां का निर्माण, 6 लाख 95 हजार रुपये से कल्याण नगर में गली का निर्माण, वार्ड नंबर-3 में आठ लाख 62 हजार रुपये से देवी पुरा मोहल्ला में गली व नालियों का निर्माण करवाया जाएगा। वार्ड नंबर दो में चौहान सीमेंट ट्रे¨डग कंपनी के पास सात लाख 20 हजार से गली व नाली। वार्ड 5 में भारत सेवक नगर में 4 लाख 60 हजार से गली व नाली, वार्ड 4 की विशाल नगर कॉलोनी में 7 लाख 40 हजार से, वार्ड 2 की गुलाब नगर कॉलोनी में 2 लाख 72 हजार, वार्ड 2 की यमुना विहार कॉलोनी में 5 लाख से, वार्ड एक की गांधी धाम कॉलोनी में 8.73 लाख से काम होंगे।

पार्क व धर्मशाला पर भी खर्च

पार्क व धर्मशाला के निर्माण पर पैसा खर्च किया जाएगा। ग्रीन पार्क के बाहर 3.81 लाख से गली व नाली, पार्क को विकसित करने पर 3.48 लाख, वार्ड नंबर एक में सैनी धर्मशाला के निर्माण पर 11 लाख, वार्ड 9 में इस्ट भाटिया नगर में सीसी गली के निर्माण पर 5.43 लाख, वार्ड 18 के औरंगाबाद में गली व नाली के निर्माण पर 16.55 लाख, महिला मंडल के विकास पर 11.65 लाख, कश्यप धर्मशाला के निर्माण पर 12.82 लाख रुपये खर्च होंगे। हरदेव नगर में गली व नाली के निर्माण पर 3.25 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

वर्जन

नगर निगम एरिया में होने वाले विकास कार्यों के टेंडर टेंडर हो चुके हैं। निकासी के कार्यों के साथ-साथ कई वार्डो में कम्युनिटी सेंटर भी बनाए जाने की योजना है। जल्दी ही काम शुरू करवा दिए जाएंगे। सभी वार्डों में निष्पक्षता के साथ विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

दीपक सूरा, कार्यकारी अधिकारी।

वर्जन

वार्डो में जिन कार्यों के अब टेंडर हुए हैं, वे तो अब तक पूरे हो जाने चाहिए थे। पार्षदों ने लगातार प्रयास करके इन कार्यों को मंजूर करवाया, लेकिन राजनीतिक फायदा लेने के लिए सत्ता पक्ष ने इनको रुकवाकर रखा। अब इन कार्यों के टेंडर करवाए गए हैं।

देवेंद्र कुमार, निवर्तमान पार्षद।

Posted By: Jagran