Move to Jagran APP

खनन अधिकारी बैठक में नहीं पहुंचे और भड़क उठीं मंत्री कविता जैन

पांच माह बाद शुक्रवार को हुई जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में अवैध खनन का मामला खूब उछला। मंत्री कविता जैन ने कहा कि यमुनानगर से अवैध खनन की शिकायतें ज्यादा आ रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 10:05 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 06:33 AM (IST)
खनन अधिकारी बैठक में नहीं पहुंचे और भड़क उठीं मंत्री कविता जैन
खनन अधिकारी बैठक में नहीं पहुंचे और भड़क उठीं मंत्री कविता जैन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पांच माह बाद शुक्रवार को हुई जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में अवैध खनन का मामला खूब उछला। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा, यमुनानगर से अवैध खनन की शिकायतें ज्यादा आ रही हैं। अवैध रूप से चल रहे स्टोन क्रशर की शिकायत करने वाला जब मीटिग में नहीं पहुंचा तो कविता जैन ने कहा कि दोनों ने सेटिग कर ली होगी। अवैध खनन की जांच करने के लिए उन्होंने एक पांच सदस्सीय कमेटी बना दी जिसमें तीन अधिकारी व दो कष्ट निवारण समिति के सदस्य होंगे। ये सदस्य समय-समय पर बदले जाएंगे ताकि जांच में पारदर्शिता आ सके। उधर, खनन अधिकारी के बैठक में न पहुंचने मंत्री जैन ने एतराज जताया। यहां तक कह गई कि कष्ट निवारण समिति की बैठक से बढ़कर कौन-सा जरूरी काम हो सकता है? उन्होंने कहा कि उन सभी अधिकारियों को नोटिस जारी किए जाएं तो बैठक में नहीं पहुंचे।

loksabha election banner

विपक्ष लगा चुका है अवैध खनन का आरोप

लंबे समय से कांग्रेस, इनेलो, जजपा समेत आम आदमी पार्टी के नेता आरोप लगाते रहे हैं कि यमुनानगर में अवैध खनन बड़े पैमाने पर हो रहा है। इसमें सत्ता दल के नेता मिले हुए हैं। अवैध खनन व ओवरलोड के नाम पर करोड़ों रुपये का घोटाला हो चुका है। अब प्रदेश में भाजपा सरकार की मंत्री कविता जैन का कहना है कि यमुनानगर से अवैध खनन की शिकायतें ज्यादा आ रही हैं। इसलिए इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने जिला में होने वाले अवैध खनन की जांच के लिए एक पांच सदस्सीय कमेटी बनाई। जिसमें दो जिला कष्ट निवारण समिति सदस्य बंसी लाल, दाता राम के अलावा एसडीएम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व माइनिग विभाग के तीन कर्मचारी शामिल किए गए हैं। डीसी आमना तस्नीम ने कहा कि कमेटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को 15 दिन में उन्हें भेज देंगी।

अवैध स्टोर क्रशरों की आई थी शिकायत

गांव ताहरपुर कलां के जफरूदीन ने शिकायत दी थी उनके गांव से 800 व 1100 मीटर की दूरी पर इको सेंसटिव जोन में अवैध रूप से स्क्रीन प्लांट व स्टोन क्रशर लगा रखे हैं। जबकि नियमानुसार इनकी गांव से दूरी दो किलोमीटर दो किलोमीटर होनी चाहिए। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने रिपोर्ट दी तो वहां पर शिकायकर्ता नहीं आया। कविता जैन ने कहा कि उसने सेटिग कर ली होगी।

रिटायर्ड पुलिसकर्मी ने पुलिस पर ही लगाए आरोप

रिटायर्ड पुलिसकर्मी ताजेवाला निवासी जाकिर हुसैन ने तो पुलिसकर्मियों व अधिकारियों पर ही मिलीभगत करके अवैध खनन करवाने के आरोप लगा दिए। जाकिर हुसैन ने कविता जैन को दी शिकायत में कहा कि ताजेवाला में बहुत बड़े पैमाने पर ढाई साल से अवैध खनन हो रहा है। उसने लोगों के साथ मिलकर पांच बार सीएम विडो पर शिकायत दी। परंतु आज तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। अवैध खनन माफिया ने अधिकारियों खासकर थाना प्रताप नगर के पुलिसकर्मियों की मिलीभगत से सरकारी बांध को भी तोड़ दिया है। इससे 20-25 गांवों में बाढ़ का पानी घुसने का खतरा मंडरा गया है। बांध की रिपेयर पर ही सरकार को तीन करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ताजेवाला से अवैध खनन से भरे ट्रक बहादुरपुर पंचायत की जमीन से जंगल से होकर मांडेवाला जा रहे हैं। जबकि बीडीपीओ प्रताप नगर के पास इस अवैध रास्ते को बंद करने का बजट भी है। उन्होंने मांग की है कि इस रास्ते पर पक्की दीवार बनाकर अवैध खनन को रोका जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.