जागरण संवाददाता, यमुनानगर : सार्वजनिक शौचालयों पर ताला लगाने वालों के खिलाफ अब नगर निगम की ओर से कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र का दरोगा इसका मोनिटरिग करेगा। इसके अलावा सार्वजनिक शौचालयों की नियमित रूप से देखरेख के लिए लिए कमेटी का गठन किया गया है। यह टीम सभी सार्वजनिक शौचालयों का नियमित रूप से निरीक्षण भी करेगी। दैनिक जागरण के सोच बदलो-शौचालय खोलो.. अभियान पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। मुख्य सफाई निरीक्षक अनिल नैन ने नगर निगम एरिया में रखे शौचालयों का निरीक्षण किया। उनकी टीम ने 25 शौचालयों के ताले खुलवाए। इनमें से अधिकांश शौचालय औद्योगिक क्षेत्र व वर्कशॉप एरिया के हैं। नगर निगम एरिया में कुल 150 शौचालय हैं। इनमें से 20 शौचालयों में पानी न होने से संबंधित समस्या सामने आई। इन शौचालयों में पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। 5 जगह दरवाजे टूटे हुए मिले। जिनकी मरम्मत का कार्य जल्दी करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं। जहां शौचालय नहीं, उसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी

नगर निगम एरिया में मीरा बाजार, न्यू मार्केट, रादौर रोड बाजार, विश्वकर्मा चौक से लेकर जोड़ियो नाका, बाडी माजरा, जगाधरी का पटरी मोहल्ला, रेलवे बाजार सहित कई बड़े बाजारों में शौचालयों की व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। जहां-जहां सार्वजनिक शौचालय नहीं हैं, उनकी रिपोर्ट भी सरकार को भेजी गई है। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि जल्दी ही शौचालयों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करवा दी जाएगी।

नहीं होती नियमित सफाई

नगर निगम की ओर से रखे गए इन शौचालयों के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी नहीं लगाए गए हैं, जिस क्षेत्र में यह शौचालय रखे हुए हैं, उन्हीं क्षेत्रों के लोगों की एक कमेटी बनाई हुई है, लेकिन यह लोग नियमित रूप से सफाई नहीं करते। सार्वजनिक स्थलों पर रखे अधिकांश शौचालयों की स्थिति इन दिनों दयनीय है। कई जगह ऐसी भी है जहां शौचालय पर अपना नाम लिखकर ताला लटका दिया और चाबी जेब में डाल ली। हालात ऐसे हैं कि कोई अन्य व्यक्ति इनको प्रयोग ही नहीं कर सकता। नगर निगम एरिया में शौचालयों की नियमित रूप से देखरेख की जाएगी। जहां जो भी खामियां थी, उनको दूर करवाया जाएगा। जहां ताले लगे हुए थे, उनको खुलवा दिया गया है। अन्य शौचालयों की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है।

- अनिल नैन, मुख्य सफाई निरीक्षक

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप