Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम से जलेगी लाइट और चलेंगे पंखे

जिले की आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगने शुरू हो गए। अब नौनिहाल गर्मी में परेशान नहीं होंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 12:38 AM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम से जलेगी लाइट और चलेंगे पंखे
आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम से जलेगी लाइट और चलेंगे पंखे

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिले की आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगने शुरू हो गए। अब नौनिहाल गर्मी में परेशान नहीं होंगे। अभी तक केवल उन्हीं केंद्रों में पंखे चल रहे थे जो स्कूल के भवन में चल रहे हैं। अधिकतर केंद्रों में बिजली सुविधा नहीं थी। गर्मी में यहां आने वाले बच्चे परेशानी झेलते थे। बता दें कि आंगनबाड़ी केंद्रों में अमूमन दो बल्ब और दो पंखे होते हैं। इसलिए इनसे आसानी से दो पंखे और बल्ब आसानी से चलाए जा सकते हैं। सरकार ने सोलर सिस्टम लगाने के निर्णय लिए हैं। इस दिशा में कार्य शुरू हो चुका है। प्रथम चरण में चुनिदा केंद्रों में शुरुआत हुई है। जल्द ही बची आंगनबाड़ी केंद्रों में लगाने की योजना है।

loksabha election banner

बिजली की समस्या से निपटने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगाए जा रहे हैं। सोलर सिस्टम लगने से आंगनबाड़ी में हर वक्त लाइट और पंखे चलाने की सुविधा रहेगी। बच्चों को लाइट की किल्लत से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जिले में 1270 से ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। यहां सौलर सिस्टम होने से लाइटें और पंखे चलेंगे। केंद्रों में बिजली की समस्या का स्थाई समाधान होगा, क्योंकि केंद्रों में सोलर सिस्टम के जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंट चलाए जा सकते हैं। बच्चों को मिलेगा विशेष लाभ

आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगाए जा रहे हैं। अभी सभी सेंटर के लिए सिस्टम नहीं आए हैं। जो आए उनको लगाया जा रहा है। इनके कनेक्शन होने पर आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा। गर्मी से बच्चे परेशान नहीं होंगे।

सरिता चौहान, कार्यक्रम अधिकारी, महिला और बाल विकास विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.