Move to Jagran APP

बुखार से भाई बहन की मौत के बाद हरकत में स्वास्थ्य विभाग, पूरे गांव में हुआ एंटी लारवा स्प्रे व फॉगिग

परवालो में बुखार से भाई-बहन की मौत के बाद दहशत का माहौल है। दैनिक जागरण ने प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाया तो स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। बृहस्पतिवार को गांव में विभाग की टीम पहुंची। पूरे गांव में हाउस होल्ड सर्वे किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 06:50 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:50 AM (IST)
बुखार से भाई बहन की मौत के बाद हरकत में स्वास्थ्य विभाग, पूरे गांव में हुआ एंटी लारवा स्प्रे व फॉगिग
बुखार से भाई बहन की मौत के बाद हरकत में स्वास्थ्य विभाग, पूरे गांव में हुआ एंटी लारवा स्प्रे व फॉगिग

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : परवालो में बुखार से भाई-बहन की मौत के बाद दहशत का माहौल है। दैनिक जागरण ने प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाया, तो स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। बृहस्पतिवार को गांव में विभाग की टीम पहुंची। पूरे गांव में हाउस होल्ड सर्वे किया गया। इसके साथ ही एंटी लारवा का स्प्रे और फॉगिग कराई गई। वहीं बुखार की वजह से दम तोड़ चुके विकास का भी गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया।

loksabha election banner

परवालो के पवन कुमार के बेटे 27 वर्षीय विकास कुमार को एक सप्ताह पहले बुखार हुआ। उसकी हालत बिगड़ने लगी, तो परिजन उसे जेपी अस्पताल में लेकर गए। यहां पर वह तीन दिन से एडमिट था। बुधवार की सुबह को उसकी तबीयत अधिक खराब हो गई। जिस पर उसे पीजीआइ रेफर किया गया। यहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। यहां चिकित्सकों ने उसे डेंगू का संदिग्ध मरीज होने की आशंका के चलते रेफर किया गया था। इससे पहले विकास की बहन 22 वर्षीय नीतू को भी बुखार की वजह से गाबा अस्पताल में एडमिट कराया गया। यहां से उसे रेफर किया गया, लेकिन परिवार के लोग उसे गांव में लेकर आ गए। गत मंगलवार को उसकी मौत हो गई थी। इसके अलावा मृतक की मां जीतो, भाई सौरभ भी एडमिट हैं। उन्हें भी निजी चिकित्सक डेंगू होने का दावा कर रहे हैं। इसके अलावा परिवार से उनके दो चचेरे निखिल और आर्यन भी बुखार की चपेट में है।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. वागीश गुटैन ने बताया कि परवालो में टीम गई थी। लड़की की मौत घर पर हुई। उसकी रिपोर्ट हमें नहीं मिली है। विकास की पीजीआइ में मौत हुई। वहां से दो या तीन दिन में रिपोर्ट आएगी। तभी मौत की वजह का पता लग सकेगा। बृहस्पतिवार को उसका अंतिम संस्कार हुआ। इसलिए परिवार से अधिक बात नहीं हो सकी। पूरे गांव में फॉगिग और एंटी लारवा का स्प्रे कराया गया है।

भगवानगढ़ में भी बुखार का प्रकोप

जगाधरी के ही गांव भगवानगढ़ में भी बुखार का प्रकोप है। आठ-10 लोग बुखार की चपेट में आकर प्राइवेट अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। गांव में डेंगू का एक संदिग्ध मरीज भी मिला है। उसे पीजीआइ रेफर किया गया है। गांव के सतपाल, कांता देवी व रॉकी को निजी चिकित्सकों ने संदिग्ध डेंगू बताया है। स्वास्थ्य विभाग ने भी गांव में फॉगिग कराई है।

गांवों में फॉगिग कराए स्वास्थ्य विभाग विभाग

रादौर : मौसम में आ रहे बदलाव की वजह से वायरल और डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान कर्मवीर खुर्दबन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को फॉगिग करानी चाहिए। यदि समय पर फॉगिग हो जाए, तो बीमारियों से बचा जा सकता है। प्रशासनिक अफसर जानबूझकर इस बोर ध्यान नहीं देते। रादौर के एसएमओ डॉ. विजय परमार ने बताया कि मौसम बदलने के साथ बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। जहां-जहां वायरल के मरीज आ रहे हैं। वहां पर टीमों को भेजकर रिपोर्ट ली जा रही है। फॉगिग भी कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.