Move to Jagran APP

कपालमोचन मेले का काम अधूरा, डीसी ने अधिकारियों की लगाई क्लास

वही हुआ जिसका डर था। डीसी की वार्निंग के बाद भी अधिकारी कपालमोचन मेले की तैयारी 15 नवंबर तक पूरा नहीं कर पाए। अधूरे काम देखकर देखकर डीसी अधिकारियों पर लाल हुए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 10:33 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 10:33 PM (IST)
कपालमोचन मेले का काम अधूरा, डीसी ने अधिकारियों की लगाई क्लास
कपालमोचन मेले का काम अधूरा, डीसी ने अधिकारियों की लगाई क्लास

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : वही हुआ जिसका डर था। डीसी की वार्निंग के बाद भी अधिकारी कपालमोचन मेले की तैयारी 15 नवंबर तक पूरा नहीं कर पाए। अधूरे काम देखकर देखकर डीसी अधिकारियों पर लाल हुए। मेला क्षेत्र व आदिबद्री जाने वाली सड़क पर पेड़ों की ट्र¨मग नहीं होने पर वन विभाग के अधिकारी हरिकांत शर्मा को डीसी ने फोन पर दो दिन का समय दिया। साथ ही चेतावनी दी कि अगर से काम नहीं हुआ तो अपना बस्ता उठाकर निकल लेना। डीसी के ये शब्द सुनकर कपालमोचन में आयोजित अधिकारियों की मी¨टग में सन्नाटा छा गया। बाद में एसडीएम ने स्थिति को संभाला और पूरी तैयारी का आश्वासन दिया। कपालमोचन मेला 19 नवंबर से विधिवत आरंभ होगा।

loksabha election banner

सड़क पर न पड़ी हो निर्माण सामग्री

डीसी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी काम में पिछड़ा होने के कारण कड़े शब्दों में कहा कि अगले दो दिनों में लोक निर्माण विभाग का सारा कार्य समय से पूरा होना चाहिए। काम में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। सभी विभागों के अधिकारियों को को सख्त शब्दों में निर्देश दिए गए कि तय समय सीमा के अनुसार काम नही किया गया तो सख्त कारवाई अमल में लाई जाएगी। लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) नारायणगढ़ व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कपाल मोचन व आदिबद्री की ओर जाने वाली सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्र निपटाएं और सड़कों पर कहीं भी निर्माण सामग्री न पड़ी हो।

बिजली आपूर्ति में न आए बाधा, ट्रांसफार्मर की हो बेरिकेड

मेले में यात्रियों की सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित प्रबंध पुलिस विभाग द्वारा किए गए है। पूरे मेला क्षेत्र को 4 सेक्टरों में बांटा गया है। उन्होंने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि मेले के दिनों में बिजली की सप्लाई में कोई बाधा न आए और इसके लिए आवश्यकता अनुसार जनरेटरों का भी प्रबन्ध करवाना सुनिश्चित करें और बिजली के सभी ट्रांसफार्मरों के चारों ओर से बेरिकेट किया जाए।

ये भी रखी डीसी के समक्ष मांग

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की डॉक्टर शमा प्रवीन ने एंबुलेंस के रास्ते की सुविधा बारे, सुभाष गौड़ ने रणजीत पुर जाने वाले मार्ग पर सड़क के क्षतिग्रस्त मार्ग व सरस्वती उद्गम स्थल के समीप सरस्वती सरोवर में पानी की उपलब्धता, आदिबद्री, केदारनाथ व मंत्रा देवी पर बिजली की व्यवस्था बारे, चेयरमैन विपिन ¨सगला ने कपालमोचन में आने वाले कच्चे रास्ते को दुरूस्त कराने सहित स्थानीय लोगों ने अपनी बात रखी जिस पर मेला प्रशासन ने तुरंत मौके पर संबधित विभाग के अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिए।

नशीले पदार्थों की हो चे¨कग

मेला प्रशासन ने कहा कि पशुओं में गलेंडर बीमारी की वजह से खच्चर एवं घोड़ा मंडी मेला नहीं लगेगा। पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के दौरान नशीली दवाओं व नशीली चीजों की विशेष रूप से चे¨कग की जाए। सभी यात्रियों के साथ आदर-सम्मान से पेश आए। उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य अपने सुझाव दें, ताकि मेला को ओर अधिक बेहतर बनाया जा सके। मेले को लेकर अधिकारी सभी प्रबंध 18 नवंबर तक पूरा करे।

सफाई में न हो लापरवाही

मेला में ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी 24 नवंबर तक अपनी डयूटी पर तैनात रहेंगे। ड्यूटी में कोई कोताही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने डीएसपी बिलासपुर को निर्देश दिए कि वे एनडीआरएफ की टीम को बुलाना सुनिश्चित करें।

उपलब्धियों की दी जाएगी जानकारी

मेले में सफाई व्यवस्था, दवाईयों के प्रबंध, अस्थाई शौचालयों, पेयजल के प्रबंध, सड़कों की मरम्मत, बिजली का प्रबंध, खाद्य सामग्री, दूध की आपूर्ति, बेरिके¨डग, पुलिस प्रबन्ध व अन्य प्रबंध बारे विस्तार से जानकारी ले संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी स्टाल लगाए जाएंगे। प्रदर्शनी में वर्तमान राज्य सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी व प्रदर्शनी स्थल के बीचोबीच सांस्कृतिक मंच बनाया जाएगा ।

सरोवर का किया निरीक्षण

उपायुक्त ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ऋणमोचन सरोवर व कपालमोचन सरोवर का निरीक्षण किया। मेला की तैयारियों का संबंधित अधिकारियों से जायजा लिया। मेला कपाल मोचन में लग रही दुकानों को भी देखा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुलदीप ¨सह यादव, बिलासपुर के उपमंडलाधीश एवं कपाल मोचन मेला प्रशासक नवीन आहूजा, डीएसपी अशीष चौधरी, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी एवं श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला अधिकारी आरडी साहनी, बीडीपीओ मार्टिना महाजन व जोगेश कुमार, डीटीपी अनिल नरवाल, तहसीलदार तरूण सहोता, बिलासपुर के नायब तहसीलदार आनंद रावल, कार्यकारी अभियंता मार्के¨टग बोर्ड, मेला कपाल मोचन श्राइन बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य मुकेश दमोपुरा व अन्य सम्मानित सदस्य सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.