Move to Jagran APP

स्वच्छता जीवन की अभिन्न आवश्यकता, जनमानस की भागेदारी जरूरी : गुप्ता

फील्ड आउटरीच ब्यूरो व मंडी प्रचार इकाइयों की ओर से स्व'छ भारत अभियान के तहत विशेष स्व'छता जागरूकता शिविर का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 05:14 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 10:17 PM (IST)
स्वच्छता जीवन की अभिन्न आवश्यकता, जनमानस की भागेदारी जरूरी : गुप्ता
स्वच्छता जीवन की अभिन्न आवश्यकता, जनमानस की भागेदारी जरूरी : गुप्ता

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : फील्ड आउटरीच ब्यूरो व मंडी प्रचार इकाइयों की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के तहत विशेष स्वच्छता जागरूकता शिविर का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में किया गया। शिविर में नगर निगम के सीटी प्रोजेक्ट ऑफिसर विपिन गुप्ता ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। विशिष्ठ अतिथि रिजनल आउटरीच ब्यूरो से सह निदेशक कुमारी सपना रही।

loksabha election banner

विपिन गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता जीवन की अभिन्न आवश्यकता है। इसे अपना कर हम कई बिमारियों से अपना बचाव करते हुए एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हैं। स्वच्छता के प्रति आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करना जरूरी है। लोगों की सोच में बदलाव लाना आवश्यक है ताकि वह साफ-सफाई के महत्व को समझ सके व इसके लिए दिल से प्रयास करें।

आइटीआइ स्टाफ सदस्यों रामकुमार धीमान व निर्मल सैनी ने स्वच्छता संबंधी विषय पर प्रशिक्षुओं को प्रेरित किया। सिविल अस्पताल से डॉ. सुनील काम्बोज ने कहा कि स्वच्छ भारत के निर्माण से ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण संभव होगा। चीफ सेनीटरी इंस्पेक्टर अनिल नैन ने पोलिथीन के प्रयोग को कम करने के लिए रीडयूस, रीयूस व रीसाइकिल के ¨सद्घात के बारे जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 व स्वच्छता एप के बारे में भी बताया। कार्यक्रम में आयोजित पोस्टर पेंटिग के विजेताओं रमन, सौरभ व अंकित को पुरस्कार प्रदान किए गए व प्रशनोत्तरी प्रतियोगिता में मगंल, राहुल, काजल, विवेक, सीता, पूनम को पुरस्कार दिए गए। इस शिविर के समापन पर स्वच्छता के प्रति शपथ भी दिलाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.