Move to Jagran APP

दूसरी कटऑफ लिस्ट में केवल 328 छात्रों के नाम, जिसने पहली लिस्ट में नहीं लिया दाखिला उन्हें 11 को वेटिग लिस्ट में मिलेगा मौका

कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए मंगलवार को विद्यार्थियों को दिनभर दूसरी कट ऑफ का इंतजार रहा। उच्चतर शिक्षा निदेशक ने लिस्ट तो जारी की लेकिन इसमें विद्यार्थियों की संख्या न के बराबर थी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 07:04 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 07:04 AM (IST)
दूसरी कटऑफ लिस्ट में केवल 328 छात्रों के नाम, जिसने पहली लिस्ट में नहीं लिया दाखिला उन्हें 11 को वेटिग लिस्ट में मिलेगा मौका
दूसरी कटऑफ लिस्ट में केवल 328 छात्रों के नाम, जिसने पहली लिस्ट में नहीं लिया दाखिला उन्हें 11 को वेटिग लिस्ट में मिलेगा मौका

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए मंगलवार को विद्यार्थियों को दिनभर दूसरी कट ऑफ का इंतजार रहा। उच्चतर शिक्षा निदेशक ने लिस्ट तो जारी की, लेकिन इसमें विद्यार्थियों की संख्या न के बराबर थी। चार राजकीय समेत 11 कॉलेजों के केवल 328 विद्यार्थियों का ही दूसरी कटऑफ लिस्ट में नाम आया, जिस कारण कॉलेज संचालकों ही नहीं बल्कि विद्यार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। चार कॉलेज तो ऐसे थे, जिनमें छात्रों की संख्या जीरो थी। अब सभी कॉलेजों में वेटिग लिस्ट 11 जुलाई को लगाई जाएगी। इसमें केवल उन्हीं छात्रों को दाखिला मिलेगा मिलेगा जिनका नाम पहली कटऑफ लिस्ट में आया था लेकिन उन्होंने दाखिला नहीं लिया।

loksabha election banner

सुबह ही कॉलेजों में पहुंच गए थे छात्र

2 जुलाई को जब पहली कट ऑफ लिस्ट लगी थी। उसमें विद्यार्थियों को किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। सुबह नौ बजे ही लिस्ट कॉलेजों के नोटिस बोर्ड पर लग गई थी। परंतु मंगलवार को दिनभर इंतजार करने के बाद भी लिस्ट नहीं लगी। केवल मुकंद लाल नेशनल कॉलेज यमुनानगर के ही सबसे ज्यादा छात्रों का नाम लिस्ट में आया। कुल 328 में से 234 छात्र इसी कॉलेज के हैं। इसके बाद डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज यमुनानगर की 60 छात्राओं का नाम लिस्ट में आया। बाकी कॉलेज दहाई का आंकड़ा ही बड़ी मुश्किल से छू पाए। लिस्ट के इंतजार में छात्र-छात्राएं सुबह नौ बजे ही कॉलेजों में पहुंच गई थी।

मेरिट के आधार पर ही लगेगी वेटिग लिस्ट :

दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद 16 जुलाई को कॉलेजों में वेटिग लिस्ट लगनी थी। परंतु मंगलवार को ही उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों को पत्र लिख कर कहा कि अब वेटिग लिस्ट 11 जुलाई को कॉलेजों में प्रकाशित होगी। वेटिग लिस्ट में उन्हीं छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने पहली लिस्ट में नाम आने के बाद दाखिला नहीं लिया था। ये छात्र किसी भी कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं। यहां तक की जिनका नाम दूसरी लिस्ट में नहीं आया वे भी इसमें दाखिला नहीं ले पाएंगे।

हर बार एक ही जवाब मिला इंतजार करो

कॉलेजों के नोटिस बोर्ड पर जब लिस्ट नहीं लगी तो विद्यार्थी पूछने के लिए बार-बार प्राचार्य व अन्य स्टाफ से मिले। हर बार उन्हें एक ही जवाब मिला कि अभी इंतजार करो। इस बारे में उच्चतर शिक्षा निदेशक कार्यालय में बातचीत हो रही है। सर्वर में दिक्कत के कारण लिस्ट जारी नहीं हो रही। दोपहर तक लिस्ट जारी हो जाएगी। परंतु ऐसा नहीं हो सका। कॉलेजों के नोटिस बोर्ड खाली ही पड़े रहे।

कॉलेजों में आधी से ज्यादा सीटें खाली

कॉलेजों में आधी से ज्यादा सीटें खाली पड़ी हैं। जबकि कॉलेज संचालकों को इंतजार था कि दूसरी लिस्ट में सभी सीटें फुल हो जाएंगी। परंतु ऐसा नहीं हो सका। कॉलेज संचालकों का कहना है कि इससे अच्छा तो दाखिलों को ऑफलाइन ही कर देते। कम से कम छात्रों को इतनी परेशानी का तो सामना नहीं करना पड़ता। सवाल उच्चतर शिक्षा विभाग पर भी उठ रहा है। विभाग ने ऑनलाइन सिस्टम तो लागू कर दिया लेकिन इसे ठीक से शुरू नहीं कर पाए। काफी छात्र ऐसे थे जिन्होंने बीसीए में रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन नाम बीकॉम में आ गया। इसी तरह कॉलेजों के नाम भी बदल दिए गए।

सीट खाली रहने पर 16 को मिलेगा दाखिला : एसपी गिरोत्रा

जिला उच्च शिक्षा निदेशक एसपी गिरोत्रा ने बताया कि सर्वर में खराबी के कारण दूसरी लिस्ट में गड़बड़ी रही। 11 जुलाई को कॉलेजों में जो वेटिग लिस्ट लगेगी उसमें केवल पहली लिस्ट में दाखिला नहीं लेने वाले छात्रों को ही दाखिला दिया जाएगा। जो छात्र रह जाएंगे उन्हें दाखिला 16 जुलाई को दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए कॉलेज में सीट खाली होना जरूरी है। जिन छात्रों के आवेदन पहले आएंगे उन्हें ही दाखिला दिया जाएगा।

दूसरी कटऑफ में छात्रों की संख्या कॉलेज छात्र संख्या

राजकीय कॉलेज सरस्वतीनगर 60

राजकीय कॉलेज छछरौली 11

राजकीय कॉलेज बिलासपुर 0

राजकीय कॉलेज रादौरी 7

डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज यमुनानगर 60

डीएवी कॉलेज साढौरा 0

हिदू ग‌र्ल्स कॉलेज जगाधरी 1

महाराजा अग्रसेन कॉलेज जगाधरी 10

एमएलएन कॉलेज रादौर 5

एमएलएन कॉलेज यमुनानगर 234

गुर्जर कन्या महाविद्यालय देवधर 0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.