Move to Jagran APP

70 कश्मीरी छात्र नहीं आए दाखिला लेने, पुलिस तैनात

बिलासपुर के गणपति इंस्टीट्यूट में पढ़ते हैं कश्मीर के 103 छात्र 15 फरवरी थी कॉलेज में

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 08:13 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 08:13 PM (IST)
70 कश्मीरी छात्र नहीं आए दाखिला लेने, पुलिस तैनात
70 कश्मीरी छात्र नहीं आए दाखिला लेने, पुलिस तैनात

बिलासपुर के गणपति इंस्टीट्यूट में पढ़ते हैं कश्मीर के 103 छात्र

prime article banner

15 फरवरी थी कॉलेज में दाखिला लेने की अंतिम तारीख जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए हमले का असर बिलासपुर में भी दिखा। यहां के गणपति इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले कश्मीर के 70 से ज्यादा विद्यार्थी दाखिला लेने के लिए नहीं आए हैं। जबकि दाखिला लेने की अंतिम तारीख 15 फरवरी थी। कश्मीरी छात्रों को डर है कि जो घटना पुलवामा में हुई है उससे क्रोधित लोग उन पर हमला कर सकते हैं। उधर, गणपति इंस्टीट्यूट में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

सीआपीएफ जवानों पर हुए हमले से देश में लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। वे न केवल पाकिस्तान को कोस रहे हैं, बल्कि कश्मीर के पत्थरबाजों को भी निशाने पर ले रहे हैं। इससे कश्मीर के उन छात्रों में खौफ देखा जा रहा है जो जिला के बिलासपुर समेत अन्य कॉलेजों में बीटेक व अन्य कक्षाओं में पढ़ रहे हैं। ये छात्र कॉलेज हॉस्टल या फिर लोगों के घरों में किराये पर रहते हुए पढ़ाई करते हैं। पुलवामा हमले के बाद अंबाला के मुलाना में तो लोगों ने कश्मीर में रहने वाले छात्रों को चेतावनी भी दे दी थी। धमकी देने वालों ने कहा था कि यहां कश्मीर के जो छात्र रहते हैं वो मुलाना को छोड़ कर चले जाएं। वहीं जिन लोगों ने उन्हें किराये पर रखा है वो खुद उन्हें बाहर निकाल दें नहीं तो प्रदर्शनकारी उनके घरों के सामने धरने पर बैठ जाएंगे। इससे घबरा कर मुलाना में रहने वाले काफी छात्र वापस कश्मीर लौट चुके हैं। इसके बाद बिलासपुर में भी ऐसा ही हुआ। गणपति इंस्टीट्यूट में कश्मीर के 103 छात्र बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें से केवल 33 विद्यार्थियों ने ही अब तक द्वितीय और तृतीय वर्ष में दोबारा दाखिला लिया है। 14 फरवरी के बाद कॉलेज में कोई छात्र नहीं आया क्योंकि इसी दिन पुलवामा में जवानों पर हमला हुआ था। कश्मीरी छात्रों को ¨चता सताए जा रही है कि कोई उन पर हमला न कर दे। कॉलेज हॉस्टल से ज्यादा वे अपने घर पर ही सुरक्षित हैं। आधे से ज्यादा छात्र वापस नहीं आए : मनीष ¨बद्रा

गणपति इंस्टीट्यूट बिलासपुर के चेयरमैन मनीष ¨बद्रा ने बताया कि करीब 100 कश्मीरी छात्र इस वक्त इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे हैं। 15 फरवरी तक दाखिला लिया जा सकता था। इसके बाद अब लेट फीस लगेगी। छात्र पुलवामा हमले की वजह से नहीं लौटे या फिर अन्य किसी कारण से, इस पर अभी कुछ स्पष्ट नहीं कह सकते। कहीं न कहीं छात्रों में इस घटना को लेकर खौफ जरूर है। अन्य जगहों पर कश्मीरी छात्रों को धमकियां भी दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से कॉलेज में पुलिस तैनात की गई है। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस तैनात की है : एसएचओ

थाना बिलासपुर एसएचओ सुनील का कहना है कि रविवार को कॉलेज में पेपर भी था। दूसरा देशभर में चल रहे माहौल को देखते हुए कॉलेज में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस लॉ एंड आर्डर के हिसाब से काम कर रही है। सबको सुरक्षा देना हमारा काम है। समाज में किसी तरह का ताना बाना न बिगड़े इसके लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.