Move to Jagran APP

राज्य कर्मचारियों की तरह बैंक कर्मियों की पेंशन भी हो अपडेट

पंजाब नेशनल बैंक के रेटीरियो की मीटिग ऑल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक पेंशनर्स एंड रिटायरी एसोसिएशन कुरुक्षेत्र सर्कल के प्रधान आरके वोहरा की अध्यक्षता में पीएनबी मॉडल टाउन में हुई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 06:08 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 06:28 AM (IST)
राज्य कर्मचारियों की तरह बैंक कर्मियों की पेंशन भी हो अपडेट
राज्य कर्मचारियों की तरह बैंक कर्मियों की पेंशन भी हो अपडेट

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पंजाब नेशनल बैंक के रेटीरियो की मीटिग ऑल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक पेंशनर्स एंड रिटायरी एसोसिएशन कुरुक्षेत्र सर्कल के प्रधान आरके वोहरा की अध्यक्षता में पीएनबी मॉडल टाउन में हुई। मुख्य प्रबंधक को हार पहना कर सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

आरके वोहरा ने कहा कि सब से पहले यमुनानगर जिले में रिटायरी की एसोसिएशन को मजबूत बनाया जाए क्योंकि बिना एसोसिएशन से कुछ नहीं हो सकता। जिले से 14 मेंबर की एग्जीक्युटिव कमिटी के गठन किया गया। सभी को जान कर हैरानी होगी कि 25 वर्षों से बैंको से सेवनिवृत हुए कर्मचारियों की बेसिक पेंशन वही है जो 25 साल पहले थी। बैंक कर्मचारियों की हर चार साल बाद वेतन वृद्धि होती है परंतु रिटायर्ड कर्मचारी की पेंशन में कोई वृद्धि नहीं होती। बैंक के पास पेंशन फंड में इतना ज्यादा पैसा है कि उसके इंटरेस्ट से ही पेंशन का भुगतान किया जा सकता है। अगर किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी फेमिली को मात्र 15 प्रतिशत ही पेंशन मिलती है। उन्होंने कहा कि बैंको से रिटायर्ड कर्मचारी बेहद दुखदायी हालात में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। किसी भी सरकारी विभाग से रिटायर्ड कर्मचारी चाहे राज्य सरकार हो या केंद्र का कर्मचारी हो उनकी पेंशन समय-समय पर उपडेट होती रहती है। परंतु बैंक कर्मचारी की नहीं। बैठक में निर्णय लिया गया कि जल्द ही सरकार को मेमोरेंडम दिया जाएगा। सचिव मनमोहन शर्मा ने कहा कि यमुनानगर जिले में पंजाब नेशनल बैंक के चार रिटायरी ऐसे हैं जिनकी आयु 85 साल से ऊपर है। उनको जून महीने में जनरल बॉडी की मीटिग में समानित किया जाएगा। कमेटी ने तुरंत कहा कि उनको समानित करेंगे क्योंकि वे सभी के मार्गदर्शक हैं। चमन लाल कैंसे को प्रेजिडेंट व मनमोहन शर्मा को सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। मौके पर विनोद तनेजा, उषा खेतरपाल, सतपाल पंवार, एसपी कांबोज, टीआर वर्मा, रणधीर गर्ग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.