जागरण संवाददाता, यमुनानगर : समस्त जोगी समाज द्वारा पंजाबी धर्मशाला जगाधरी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यातिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल एवं वशिष्ठ अतिथि के रूप में अखिल भारतीय नाथ समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगी राधेश्याम भारद्वाज ने शिरकत की। योगी समाज द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को एक मांग पत्र सौंपा। शुरूआत शिव अवतार नाथ शिरोमणि गुरु गोरखनाथ जयकारों से हुई। सर्वप्रथम अखिल भारतवर्षीय नाथ समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगी राधेश्याम भारद्वाज पहुंचे, जिनका समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने फूलमालाएं पहनाकर स्वागत किया, जिन्होंने गुरु वंदना कर कार्यक्रम आगे बढ़ाया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि नाथ संप्रदाय सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा वह पिछले 30 सालों से समाज को एकत्रित करने का काम कर रहे है। देश के सभी राज्यों में अपने समाज के प्रतिनिधियों व लोगों के साथ रूबरू हुए हैं। नाथ संप्रदाय में आने वाली जातियों जोगी, योगी, देवनाथ, रावल इत्यादि अभी बहुत पीछे हैं, हर तरह से पिछड़ी हुई हैं। समाज में आज भी जागरूकता की कमी है, जिसको तभी पूरा किया जा सकता है, जब हम एकता और भाईचारा बनाकर समाज के उत्थान के लिए एकजुटता से काम करेंगे। आज सर्वश्रेष्ठ समाज जागरूकता के अभाव में पीछे है। यदि सर्व जोगी, योगी समाज एकता कर लक्ष्य की और बढ़े तो मंजिल दूर नहीं है। मुख्यातिथि कंवरपाल गुर्जर विधानसभा अध्यक्ष कार्यक्रम में पहुंच गए और विस अध्यक्ष के कार्यक्रम में पहुंचते ही जहां उनका फूलमालाएं डालकर किया गया। कपाल मोचन धर्मशाला के प्रधान राजकुमार, पूर्व प्रधान बृजभान जोगी, विद्या सागर, पूर्व प्रधान प्रेम चंद होली, मंच संचालक मा. रमेश महमदपुर, पूर्व सरपंच महमूदपुर जयचंद उर्फ सिटू व रामबीर भट्टी द्वारा समस्त जोगी समाज की तरफ मुख्यातिथि व वशिष्ठ अतिथि को शॉल व स्मृतिचिह्न भेंट किया गया।

समाज की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष को पगड़ी भी पहनाई गई। समाज के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा विस अध्यक्ष को अपना मांग पत्र सौंपा गया, जिसमें समाज ने मांग की कि हरियाणा प्रदेश में किसी एक विश्वविद्यालय का नाम नाथ शिरोमणि श्री गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर रखा जाए।, जिला यमुनानगर में किसी एक चौक का नाम श्री गुरु गोरख नाथ के नाम पर रखा जाए। जोगी समाज को डीएनटी में शामिल किया जाए। कपाल मोचन में जोगी समाज की धर्मशाला में भवन निर्माण के लिए अनुदान राशि दी जाए। जोगी समाज के पढ़े लिखे बच्चों को रोजगार दिया जाए। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जोगी समाज के मांग पत्र पर गौर करते हुए उसे जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया। कमाल मोचन जोगी समाज धर्मशाला को 6 लाख रुपए देने की घोषणा की। विधानसभा अध्यक्ष को भरोसा दिलाया कि जोगी समाज पहले भी भाजपा के साथ था। इस मौके पर तरसेम जोगी सुखपुरा, मंगतराम, सुशील बकाना, लाभ ¨सह, मदन होली, अजय जोगी, रणजीत खजूरी, राजवंत, कर्मबीर, राजिन्द्र टापू आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस