जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शास्त्री कॉलोनी निवासी अनुज कुमार जैन अब बिहार राज्य की अदालतों में बतौर अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायधीश के रूप में चयनित हुए हैं। पटना उच्च न्यायालय ने देश के विभिन्न राज्यों से कुल 98 उम्मीदवारों का चयन करके अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित किया। मेरिट में 14 वे रैंक पर रहे। उनके चयन पर जगाधरी कोर्ट व बार एसोसिएशन में खुशी की लहर है।

अनुज कुमार जैन अपनी सफलता का श्रेय न केवल माता पिता, भाई-भाभी व पत्नी अंजू जैन को दे रहे है, बल्कि उनका कहना है कि इस सफलता में बार एसोसिएशन व उनके साथियों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कालेज समय में राष्ट्रीय स्तर के जिम्नास्टिक खिलाड़ी रह कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। वर्ष 1999 के जगाधरी बार एसोसिएशन के चुनावों में वह ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद के लिये भी चुने गए थे। भाई अमित जैन ने बताया कि अनुज पढ़ाई के समय में मेधावी छात्र रहे हैं। वह लॉ कालेज में भी स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किए जा चुके हैं। परिवार में उनकी पत्नी अंजू जैन भी अधिवक्ता है, उनकी बेटी शुचिता जैन मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली में एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की छात्रा है तथा उनका बेटा शाश्वत जैन भी मेधावी छात्र है, जो कि मेडिकल की तैयारी कर रहा है। जैन के संयुक्त परिवार में, माता-पिता, भाई-भाभी व भतीजा डॉ. आकाश जैन एमडी जो कि सफदरजंग अस्पताल दिल्ली में कार्यरत है सहित कुल 9 सदस्य है।

आय का कुछ अंश करते हैं दान

जैन हर साल अपनी आय का कुछ अंश दान करते है। जैन धार्मिक प्रवृति के व्यक्ति है। हमेशा दूसरों की मदद करने के लिये तत्पर रहते है। उनको पशु-पक्षी, पौधों, धर्म व जरुरतमंदों की सेवा करने व दान करने में आनंद मिलता है। जैन व उनकी पत्नी ने परिणाम घोषित होते ही संस्था के माध्यम से अपनी आंखें मृत्योपरांत दान देने की घोषणा की। कई बार बच्चों को रक्त दान करके उनको नया जीवन दान दिया है। वह शीघ्र व उचित न्याय के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

ऐसे करते थे तैयारी

जैन का कहना है कि तैयारी के लिए कोई भी समय तय नहीं होता। एकाग्रता व लगन से की गई पढ़ाई काम आती है। दैनिक कार्य पूरा करने के बाद जब भी समय मिलता, तभी परीक्षा की तैयारी करते थे। उनका कहना है कि परीक्षार्थी को अधिक से अधिक समय बचा कर परीक्षा की तैयारी करते रहना चाहिये। पटना हाई कोर्ट द्वारा डिस्ट्रिक्ट जज (एंट्री वेल) डायरेक्ट फरोम बार-2016 की परीक्षा में देश के विभिन्न राज्यों के उम्मीदवारों ने भाग लिया था। जगाधरी बार एसोसिएशन के प्रधान विजय गौतम एडवोकेट ने बताया कि जगाधरी बार से अनुज कुमार जैन के अलावा अधिवक्ता बल¨जद्र पाल का भी चयन हुआ है, जगाधरी बार के लिये यह गर्व की बात है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस