Move to Jagran APP

नेत्रहीन भी अब चला सकेंगे स्मार्ट फोन, दो बार टच करने के बाद चलेगा ये मोबाइल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नेत्रहीन भी अब स्मार्ट फोन चला सकेंगे। इसको केंद्र सरकार की उप

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 12:36 AM (IST)
नेत्रहीन भी अब चला सकेंगे स्मार्ट फोन, दो बार टच करने के बाद चलेगा ये मोबाइल
नेत्रहीन भी अब चला सकेंगे स्मार्ट फोन, दो बार टच करने के बाद चलेगा ये मोबाइल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नेत्रहीन भी अब स्मार्ट फोन चला सकेंगे। इसको केंद्र सरकार की उपक्रम एल्मिको कंपनी ने तैयार किया है। इस फोन की विशेषता ये है कि दो बार टच करने के बाद इसको चलाया जा सकेगा, जबकि सामान्य मोबाइल एक टच पर प्रोसे¨सग करते हैं। नए फोन का डेमो जिला उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने मंगलवार को वृद्ध आश्रम में कृत्रिम अंग वितरण समारोह में दिया।

loksabha election banner

इसमें दिए गए साफ्टवेयर से पढ़ाई भी की जा सकती है। ब्रेन लिपि पर ये काम करता है। अभी तक इस प्रकार का फोन लांच नहीं हुआ था। जो लोग देख नहीं सकते फोन का प्रयोग करने से वंचित थे। इस फोन के लांच होने से इन लोगों को सहूलियत होगी। रेडक्रास सचिव रणदीप दहिया ने बताया कि आधुनिक युग में ऐसे मोबाइल की जरूरत थी। वह कभी सोचते थे कि ऐसी सुविधा हो जिससे नेत्रहीन लोग भी फोन के माध्यम से अपनों के करीब रहे। कंपनी से गुजारिश की है कि इस प्रकार के मोबाइल और तैयार करें, जिससे लोगों को सुविधा हो। कंपनी से आए अधिकारी अनिल कुमार ने भी इस फोन का डेमो दिया। उन्होंने मंच के माध्यम से बताया कि ये फोन आवेदन पर उपलब्ध हो सकेंगे। इसके लिए रेडक्रास में आवेदन के बाद चयनित होने पर दिया जा सकेगा।

खंड स्तर पर आयोजित होंगे सर्वे कार्यक्रम

जिला उपायुक्त ने बताया कि दिव्यांग सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इसके लिए खंड स्तर पर जल्द सर्वे कराया जाएगा। इसका मकसद जरूरतमंद लोगों के नामों की लिस्ट तैयार करना है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो हादसों में कोई अंग गवा चुके हैं। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले समारोह तक सभी लोग नहीं पहुंच पाते। उन्होंने रेडक्रास को निर्देश दिए कि इस दिशा में काम करें।

समय सीमा तय नहीं

जिला उपायुक्त गिरीश अरोड़ा का कहना है कि इस कार्य के लिए समय सीमा नहीं है। उन्होंने प्रोपजल बनाया है। जल्द सर्वे का कार्य होगा। सभी तैयारी पूरी करने के बाद खंड स्तर पर दिव्यांग जनों के लिए कार्यक्रम आयोजित कर कृत्रिम अंग वितरण किए जाएंगे।

800 उपकरण किए वितरित

कार्यक्रम के दौरान 71 को कृत्रिम अंग, 153 तिपहिया साइकिल, 44 व्हील चेयर, 362 कानों की मशीन, 73 बैशाखी के जोड़े, 2 स्मार्ट केन, 8 एल्बोक्रच जोड़े, 58 वा¨कग स्टीक, 1 टेटीरापोड स्टीक, 6 रोलेटर, सीपी चेयर 14, 42 वैक्स बाथ, सरवाइकिल टरेक्शन 168, लैयुम्बर टरेक्शन 243, अल्ट्रासोनिक रेंज 8, आइआरआर 99, एसडब्ल्यूडी 414 उपकरण दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.