जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से घोषित 10वीं के परीक्षा परिणामों में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी। इस बार परीक्षा परिणाम महज 42.24 प्रतिशत रहा। 12वीं की तरह जिला 10वीं में भी फिसड्डी रहा। सभी जिलों में 22वां नंबर आया है। जिला के 16835 विद्यार्थियों ने 10वीं की परीक्षा दी थी। इसमें से 7111 विद्यार्थी ही पास हुए। 795 विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है। जबकि 8929 विद्यार्थी फेल हो गए। जो विद्यार्थी अच्छे नंबरों से पास हुए हैं उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। स्कूल और घर पर परिजनों ने मुंह मीठा कराकर अपनी खुशी का इजहार किया।

रादौर उपमंडल के बहादुरपुर गांव के आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल की छात्रा कामना सैनी ने 487 अंक प्राप्त कर जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। स्कूल के प्रिसिपल सुशील कांबोज कामना सैनी और उसके परिवार को बधाई देने उनके घर जा पहुंचे। एसडीएम रादौर कंवर सिंह ने 10वीं व 12वीं में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली उपमंडल की छात्राओं को बधाई दी है। उधर, नेशनल हाई स्कूल मॉडल कॉलोनी के विपुल ने 500 में से 463 अंक लेकर स्कूल में प्रथम, अंशदीप ने 444 अंक लेकर दूसरा और प्रेरणा ने 439 अंक के साथ तीसरा और नैना ने 420 अंक लेकर चौथा स्थान हासिल किया। हिदी में विपुल ने 88, अंग्रेजी में प्रेरणा ने 96, गणित में विपुल ने 97 अंक, सामाजिक में अंशदीप ने 85 अंक प्राप्त किए। काजल, सौरभ, आदित्य, कनिका, साक्षी, रूपाली, याचना, गुरजीत, नंदिनी बतरा, जतिन, मनप्रीत ने 70 प्रतिशत से अधिक अंक लिए।

वहीं, सनातन धर्म सीनियर सेकेंडरी स्कूल छोटी लाइन जगाधरी के 243 बच्चों ने परीक्षा दी थी, इनमें से 54 ने मेरिट में स्थान प्राप्त किया। 76 बच्चों ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की। ममता ने 94.2 प्रतिशत, पवन भट्ट ने 92.8 प्रतिशत, अमन शर्मा व मयंक ने 92 प्रतिशत अंक लिए। प्रधानाचार्य सतीश गर्ग ने बच्चों एवं उनके अविभावकों को बधाई दी।

इसके अलावा दहिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल कलावड़ की दसवीं की मुस्कान के 473 और अंकुश ने 470 अंक प्राप्त किए। प्रिसिपल सुखदेव सैनी तथा प्रबंधक दर्शन राणा ने बेहतर परिणाम के लिए अभिभावकों, स्टाफ मेंबर व बच्चों को बधाई दी

वहीं, न्यू हैप्पी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी गौरव साहनी व विशाल ने सर्वाधिक 94.8 प्रतिशत अंक लेकर स्कूल में अव्वल स्थान हासिल किया। स्कूल प्रबंधक समिति के चेयरमैन जीएस शर्मा ने बताया कि 112 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिनमें से 20 बच्चों ने मेरिट सूची में स्थान बनाया जबकि 62 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उतीर्ण हुए। विकास ने 92.6, चहक ने 90.2, सिमर सोहल ने 89, हिमांशी ने 86.8, किरण सिंह ने 85.2, महिमा कौशिक ने 84.2, लविका शाही और मुस्कान ने 80.8 प्रतिशत अंक अर्जित किए। प्रिसिपल कमलेश सिक्का ने मेधावी विद्यार्थियों को मिठाई खिलाकर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों की मेहनत का ही परिणाम है।

उधर, बिलासपुर में सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों ने बाजी मारी। प्रिसिपल व स्टाफ सदस्यों ने बच्चों का मुंह मीठा करवा उज्ज्वल भविष्य की कामना की। स्कूल के प्रिसिपल सुबे सिंह पंजेटा ने कहा कि स्कूल के 145 बच्चों ने वार्षिक परीक्षा दी जिसमें से 15 बच्चों ने मेरिट, 70 बच्चों ने प्रथम स्थान हासिल किया। स्कूल का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत रहा। पंजेटा ने बताया कि स्कूल की लवनीन ने 93 प्रतिशत अंक लेकर पहला, अविरल ने 88 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा, खुशी व सिमरन ने 81 प्रतिशत अंक लेकर तीसरा व वतन ने 80 प्रतिशत अंक लेकर चौथा स्थान हासिल किया। वाइस प्रिसिपल नितेश पंजेटा ने बताया कि वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान इन बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। बच्चों के द्वारा हासिल इस उपलब्धि का श्रेय उनकी कड़ी मेहनत व शिक्षकों के अथक प्रयास को जाता है। मौके पर अध्यापक धर्मपाल, सुमित, अमन सहित सभी अध्यापक मौजूद रहे।

वहीं, नव ज्ञान ज्योति स्कूल बिलासपुर की प्रधानाचार्या संगीत कौर ने बताया कि उनके स्कूल के नौ छात्रों ने मेरिट में स्थान पाया। बाकी छात्र प्रथम श्रेणी से उतीर्ण हुए। प्रधानाचार्य ने बच्चों की सफलता का श्रेय उनके अध्यापकों व माता पिता को दिया और बच्चों का मुंह मीठा कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

वहीं, नेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कैंप के 21 विद्यार्थियों ने मेरिट सूची में स्थान बनाया। छात्रा वंदना गुप्ता ने 92 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल में प्रथम स्थान, सचिन ने 89.2 प्रतिशत लेकर द्वितीय तथा साक्षी ने 88.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान अर्जित किया। सचिन ने गणित में 94, समाजिक शिक्षा में 94 और साक्षी ने अग्रेजी में 497, वंदना ने साइंस में 92 अंक तथा सत्यम, दीपक एवं पूर्णिमा ने शारीरिक शिक्षा में 99 अंक प्राप्त किए। स्कूल प्रबंधक निर्मला पुंडीर व प्रधानाचार्य राजीव अरोड़ा ने सभी का मुंह मीठा करवाया।

उधर, शिवालिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल कलावड़ में रूपांशी ने 500 में से 478, आकाश ने 478, वीरेंद्र ने 474 ने जिलास्तर पर शीर्ष 10 में स्थान मिला। 40 छात्रों ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक लिए।

वहीं, राजकीय हाई स्कूल गोबिदपुरी का परीक्षा परिणाम 53 प्रतिशत रहा। स्कूल की सोनिया 424 अंक लेकर स्कूल में प्रथम रही। पलक ने 415 अंक लेकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। स्कूल की मुख्याध्यापिका नीरू सहाय ने इसका श्रेय स्कूल के अध्यापकों व विद्यार्थियों की मेहनत को दिया।

इसके अलावा मुकंद लाल नेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल यमुनानगर के 90 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। स्कूल का परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत रहा। आठ विद्यार्थियों ने मेरिट में स्थान बनाया। ईशा ने 87 प्रतिशत अंक लेकर स्कूल में पहला व प्रणयं रंजन ने 85 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा स्थान प्राप्त किया। मेधा ने 83 प्रतिशत अंक लिए। स्कूल के प्रिसिपल एसके नरूला ने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी।

Posted By: Jagran