जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

जिले में बुधवार को डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई गई। वाल्मीकि मंदिर पुराना हमीदा में समारोह हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के एससी मोर्च के प्रदेश उपाध्यक्ष जंगशेर सिंह ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर निगम के मेयर मदन चौहान और विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्टी मेयर रानी कालड़ा ने शिरकत की।

मेयर ने कहा कि बाबा साहब महान समाज सुधारक थे, जिन्होंने समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कार्य किया। जंगशेर सिंह ने कहा कि बाबा साहब दलितों के मसीहा तो थे ही, उन्होंने समाज में महिलाओं बराबर का दर्जा संविधान में लिखकर दिलाया। इस मौके पर मंदिर प्रधान रवि कुमार मुकेश मक्की फतेह सिंह गिल देवीदास सुनील कालड़ा सुरेंद्र मदान राजकुमार बूबा मौजूद रहे।

बाबा साहब के संदशों का करें प्रसार

रेलवे कालोनी के वाल्मीकि मंदिर में डा. भीम राव आंबेडकर का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में भाजपा के एससी मोर्चा के जिला महामंत्री शिव राम ने मुख्यातिथि व विशिष्ठ अतिथि के रूप में उज्जवल सिंह ठाकुर, मणिकांत शर्मा ने शिरकत की। उन्होंने डॉ. आंबेडकर की नीतियों और संदेश को आगे बढ़ाने का संदेश दिया। इस मौके पर रोशन सोडे, प्रधान रमेश, कैलाश चंद, राम कुमार, आकाश, कौशल, वीर सिंह, रवि कुमार व अन्य उपस्थित थे।

डा. आंबेडकर की शिक्षाओं के बारे में समझाया

डा. भीमराव आंबेडकर के जन्म दिवस पर आंबेडकर भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें समाजसेवी पंकुश खुराना, भाजपा नेता दाता राम, शील चंद, मास्टर जगीर सिंह, सिंह राम, सुखबीर नागरा, जसबीर सिंह सहित स्थानीय लोगों ने बाबा साहेब की प्रतिभा पर पुष्प अर्पित किए। पंकुश खुराना ने कहा कि डॉ. भीमराव आंबेडकर ने लोगों को शिक्षा का महत्व समझाया। लोगों को अपने अधिकारों के प्रति लड़ने के लिए और जाति व्यवस्था को समाप्त करने के लिए प्रेरित किया। सामाजिक कार्य में उनकी सक्रिय भागीदारी के कारण लोगों ने उन्हें बाबासाहब के नाम से संबोधित करना शुरू कर दिया। डा. भीमराव को किया नमन

इनेलो के पार्टी कार्यालय पर पूर्व विधायक दिलबाग सिंह व पार्टी कार्यकर्ताओं ने डा. भीमराव आंबेडकर को नमन किया। उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उनकी शिक्षा के बारे में बताया। पूर्व विधायक ने कहा कि संविधान को तैयार करने में डा. भीमराव आंबेडकर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्य, लोगों के उत्थान के प्रति योगदान के लिए बहुत सम्मान के साथ याद किया जाता है। नेत्र जांच शिविर लगाया

हर आंगन खुशियां संस्था की ओर से संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस के पर बाल्मीकि मंदिर में निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। समाजसेवी जॉनी सिगला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के संविधान निर्माता, दलितों के मसीहा, समाज सुधारक डा. भीमराव आंबेडकर राष्ट्रीय नेता भी थे। उन्होंने उच्चवर्गीय मानसिकता को चुनौती देते हुए निम्न वर्ग में भी ऐसे महान कार्य किए। इस मौके पर विक्रम, बिट्टू, दर्शन लाल, रजत, कपिल मित्तल, सचिव विजयंत नेहरा मनीष सैनी, लविश गुलाटी, प्रधान अमित मंगला उपस्थित रहे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021