Move to Jagran APP

दुकानदारों से लेकर ऑटो चालकों ने कूटी चांदी, संतपुरा गुरुद्वारा में ठहरने की नि:शुल्क व्यवस्था

एचएसएससी की ओर से कराई जा रही ग्रुप डी की परीक्षा के लिए रविवार को भी शहर में भीड़ उमड़ी रही। दूर दराज से आए परीक्षार्थियों से ऑटो चालकों से लेकर दुकानदारों ने भी खूब वसूली की। ऑटो चालकों ने 100 से लेकर 150 रुपये तक का किराया वसूला। दुकानदारों ने सामान रखने के नाम पर दस से लेकर 50 रुपये तक वसूले। बस स्टैंड व परीक्षा केंद्रों के आसपास के दुकानदारों ने नोटिस तक लगा दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 12:39 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:39 AM (IST)
दुकानदारों से लेकर ऑटो चालकों ने कूटी चांदी, संतपुरा गुरुद्वारा में ठहरने की नि:शुल्क व्यवस्था
दुकानदारों से लेकर ऑटो चालकों ने कूटी चांदी, संतपुरा गुरुद्वारा में ठहरने की नि:शुल्क व्यवस्था

दुकानदारों से लेकर ऑटो चालकों ने कूटी चांदी, संतपुरा गुरुद्वारा में ठहरने की नि:शुल्क व्यवस्था

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : एचएसएससी की ओर से कराई जा रही ग्रुप डी की परीक्षा के लिए रविवार को भी शहर में भीड़ उमड़ी रही। दूर दराज से आए परीक्षार्थियों से ऑटो चालकों से लेकर दुकानदारों ने भी खूब वसूली की। ऑटो चालकों ने 100 से लेकर 150 रुपये तक का किराया वसूला। दुकानदारों ने सामान रखने के नाम पर दस से लेकर 50 रुपये तक वसूले। बस स्टैंड व परीक्षा केंद्रों के आसपास के दुकानदारों ने नोटिस तक लगा दिया। जिस पर लिखा था कि बैग, कुंडल, टॉप्स, चेन, पर्स, बेल्ट आदि यहां रखे। क्योंकि परीक्षा केंद्रों के अंदर किसी भी तरह का सामान ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध था। इसलिए परीक्षार्थियों को मजबूरी में सामान रखने के नाम पर पैसे देने पड़े। उधर, संतपुरा गुरुद्वारा में परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए निशुल्क व्यवस्था की गई थी। रात के समय गुरुद्वारा का हॉल पूरा फूल था। इसके अलावा खाली कमरे भी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने परीक्षार्थियों के लिए खोल दिए थे। एसडीएम बीबी कौशिक ने बताया कि

दूसरे दिन 43 हजार 348 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 26 हजार 928 ने परीक्षा दी। सरस्वती विद्या मंदिर से एक परीक्षार्थी से पर्ची भी पकड़ी गई।

पार्कों में लगी रही परीक्षार्थियों की भीड़ :

परीक्षा दो चरणों में होनी थी। ऐसे में धर्मशाला, बस स्टैंड या गुरुद्वारा में रूके परीक्षार्थी सुबह होते ही निकल गए। खाना खाने के बाद परीक्षार्थियों ने शहर के पार्कों में डेरा जमा दिया। इसलिए ही शहर के सभी पार्कों में परीक्षार्थियों की भीड़ दिखी। पार्कों के अलावा भी जहां पर परीक्षार्थियों को जगह मिली, वहीं डेरा डाल लिया। इनमें कुछ लोग ऐसे भी थे, जो अपने बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए लेकर आए थे, तो कुछ ऐसे थे, जो अपनी पत्नियों को परीक्षा दिलाने के लिए आए थे। ये परीक्षा देने के लिए जाने वाले परीक्षार्थियों का सामान भी संभाला, तो कही पर महिला परीक्षार्थियों के बच्चों को उनके परिजनों ने संभाला।

मंगलसूत्र से लेकर चुटकी तक उतरवा ली :

कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही ग्रुप डी की परीक्षा में आए परीक्षार्थियों को पेन तक ले जाने की अनुमति नहीं थी। बाहर गेट पर ही उनका सामान रखवा दिया गया। महिला परीक्षार्थियों को मंगलसूत्र से लेकर चुटकी, कानों की बालियां व नाक का कोका तक उतारना पड़ा। पुरूष परीक्षार्थियों को भी अपनी बेल्ट, अंगूठी व चेन उतारनी पड़ी। सहारनपुर के गांव डूभर से आए अंकित का सेंटर एसडी कॉलेज में लगा था। वह गले में चेन पहनकर आ गया। उसे गेट पर ही रोक लिया गया। उसे चेन बाहर रखने के लिए कहा गया। जबकि सोने की चेन काफी महंगी होने की वजह से वह संकोच करने लगा। करीब 15 मिनट बाद उसे काफी मिन्नतों के बाद अंदर जाने दिया गया। उसे अपनी चेन भी बाहर गेट पर ही सुरक्षा कर्मी को देनी पड़ी।

खुद के वाहन से भी आए परीक्षार्थी :

बस व ट्रेन के लेट होने या भीड़ होने की स्थिति को देखते हुए कुछ परीक्षार्थी अपने वाहनों से भी आए हुए थे। एमएलएन कॉलेज के पास पड़े प्लाट में सैकड़ों गाड़ियां खड़ी थी। यह सभी गाड़ियां बाहर से परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों की थी। कुछ गाड़ी से आए, तो कुछ ऐसे भी थे। जो 150 से 200 किमी की दूरी तय कर बाइक से आए थे। रोहतक निवासी रवि अपनी पत्नी को बाइक से लेकर आया था। इससे पहले उसकी परीक्षा करनाल में थी। अब पत्नी का सेंटर यहां लगा, तो वह उसे बाइक से लेकर आया। रवि का कहना है कि सरकारी वाहनों में भीड़ है। इसलिए वह बाइक से आए हैं। नेट क्वालिफाई, परीक्षा ग्रुप डी की दी :

फोटो- 28

मैंने नेट क्वालिफाई किया है। कई बार कोशिश की, लेकिन सरकारी नौकरी नहीं मिली। इसलिए अब ग्रुप डी की परीक्षा दी है। यदि इसमें सफल हो गया, तो आगे भी परीक्षा दूंगा, तब तक कम से कम नौकरी तो मिल जाएगी।

अजय, भिवानी। प्रवेश पत्र पर एड्रेस ठीक नहीं :

फोटो 29

प्रवेश पत्र पर एड्रेस ठीक नहीं है। मॉडल टाउन सरकारी स्कूल लिखा है। यहां आकर पता किया, तो मॉडल टाउन में तीन सरकारी स्कूल हैं। अब ऐसे में तीनों स्कूलों में जाकर देखना पड़ा। एक से डेढ़ घंटा इसमें ही लग गया।

विकास जांगड़ा, कैथल। ग्रुप डी की परीक्षा में पूछे जा रहे बैंक पीओ के सवाल :

परीक्षा देकर बाहर आए राहुल, राकेश व अजीत ने बताया कि ग्रुप डी की परीक्षा में बैंक पीओ के सवाल पूछे जा रहे हैं। पेपर बहुत मुश्किल था। यह इसलिए भी हो सकता है कि ग्रुप डी में अधिकतर ग्रेजुएट हैं। इसलिए ही प्रश्न पत्र हार्ड किया गया है। यह रही परीक्षार्थियों की उपस्थिति :

जगाधरी में सुबह की शिफ्ट में -

पंजीकृत परीक्षार्थी - 17136

उपस्थित परीक्षार्थी - 10718

अनुपस्थित - 6418

सुबह की शिफ्ट बिलासपुर में -

पंजीकृत परीक्षार्थी - 4848

उपस्थित परीक्षार्थी- 2910

अनुपस्थित - 1938

शाम की शिफ्ट जगाधरी में -

पंजीकृत परीक्षार्थी - 17136

उपस्थित परीक्षार्थी - 10791

अनुपस्थित - 6345

शाम की शिफ्ट बिलासपुर में -

पंजीकृत परीक्षार्थी - 4848

उपस्थित परीक्षार्थी - 2958

अनुपस्थित - 1890


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.