Move to Jagran APP

अवैध खनन की भेंट चढ़ रहे बाढ़ बचाव कार्य, अधिकारी मौन

बाढ़ से बचाव के लिए करोड़ों रुपये की लागत से बनाए गए सीमेंट के ब्लॉक कंक्रीट को खनन माफिया अवैध रूप से खोद रहा है। इब्राहिमपुर की बोली नदी के लगभग 2 किलोमीटर टुकड़े में बिना किसी लीज के रात-दिन अवैध खनन चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 01:15 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 01:15 AM (IST)
अवैध खनन की भेंट चढ़ रहे बाढ़ बचाव कार्य, अधिकारी मौन
अवैध खनन की भेंट चढ़ रहे बाढ़ बचाव कार्य, अधिकारी मौन

संवाद सहयोगी, देवधर : बाढ़ से बचाव के लिए करोड़ों रुपये की लागत से बनाए गए सीमेंट के ब्लॉक कंक्रीट को खनन माफिया अवैध रूप से खोद रहा है। इब्राहिमपुर की बोली नदी के लगभग 2 किलोमीटर टुकड़े में बिना किसी लीज के रात-दिन अवैध खनन चल रहा है। हालांकि ग्रामीणों ने खनन विभाग, पुलिस और सीएम ¨वडो पर भी शिकायत दी है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उधर, विभाग के एक्सईएन के मुताबिक जल्दी ही क्षेत्र का मौका किया जाएगा।

loksabha election banner

खनन पट्टा नहीं इब्राहिमपुर में

खनन विभाग की ओर से इब्राहिमपुर क्षेत्र में पड़ने वाली इस नदी के लगभग 2 किलोमीटर टुकड़े की कोई कोई नीलामी नहीं हुई है। बिना नीलामी के खनन माफिया हर रोज सरकार को लाखों रुपये का चूना लगा रहा है। यहां कुछ विभागों की मिलीभगत के चलते ही बोली नदी में अवैज्ञानिक तरीके से खनन किया जा रहा है। अगर इसी रफ्तार से बोली नदी में अवैध खनन होता रहा तो आसपास के दर्जनों गांव बाढ़ की विभीषिका से नहीं बच पाएंगे। इब्राहिमपुर गांव से सटी बोली नदी पर एक दर्जन से ज्यादा स्क्री¨नग प्लांट और स्टोन क्रेशर लगे हुए हैं।

केवल मुकदमे दर्ज होते हैं, कार्रवाई नहीं

खनन माफिया के खिलाफ प्रशासन कभी-कभी कार्रवाई तो करता है, लेकिन मुकदमा दर्ज होने के बाद उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती। इसका फायदा उठाकर माफिया दोबारा से खनन करने में जुट जाता है। लोग के अनुसार आज तक जितने भी मुकदमे दर्ज हुए हैं, किसी को भी इस मामले में सजा नहीं हुई। ना ही आज तक खनन विभाग की तरफ से किसी के ऊपर रिकवरी डाली गई है।

ब्लॉक को खोदने में जुटा माफिया

इब्राहिमपुर की बोली नदी में लगभग एक दर्जन जगह ¨सचाई विभाग ने करोड़ों रुपये की लागत से सीमेंट कंक्रीट के ब्लॉक लगाए गए थे ताकि बाढ़ के समय कटाव ना हो और आसपास के गांवों को कोई नुकसान ना पहुंचे। आज खनन माफिया खनन के साथ साथ इन सीमेंट के ब्लॉक कंक्रीट से भी खिलवाड़ कर रहे हैं। वहीं ठीक नीचे खुदाई करते हैं और ब्लॉक के गिर जाने के बाद उसे खड्डे में दफन कर देते हैं। प्रशासन समय रहते कदम उठाए तो करोड़ रुपये की लागत से बने यह ब्लॉक कंक्रीट कुछ हद तक बच सकते हैं।

लगभग 40 एकड़ जमीन को खोल डाला खनन माफिया ने

खनन विभाग, पुलिस और सीएम ¨वडो पर शिकायत देने वाले सरदार जगबीर ¨सह व श्याम ताहरपुर कला ने बताया कि वह बोली नदी में हो रहे अवैध खनन को रुकवाने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि बोली नदी में लगभग उनकी 105 एकड़ जमीन आती है। खनन माफिया ने कोर्ट से स्टे लगने के बाद भी उनकी लगभग 40 एकड़ भूमि को खोद डाला। यहां से मिनरल चोरी कर आसपास के स्क्री¨नग प्लाटों पर बेच दिया। उन्होंने इस मामले की शिकायत सीएम ¨वडो, छछरौली थाना और खनन विभाग को दी हुई है। मगर आज तक कोई उचित कार्यवाही नहीं हुई।

------------

इस बारे में ¨सचाई विभाग के जगाधरी सर्कल के एक्सईएन हरिदेव कांबोज का कहना है कि अवैध खनन के मामले में उनके एसडीओ रणवीर ¨सह कार्रवाई करेंगे। कल ही मौका करने के बाद जो उचित कार्रवाई होगी, की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.