Move to Jagran APP

खुले में कूड़ा फेंका तो अब लगेगा पांच सौ रुपये जुर्माना

शहर में अब खुले में कूड़ा फेंकना भारी पड़ सकता है। यदि कोई व्यक्ति घर के बाहर या सड़क पर कूड़ा फेंकता पकड़ा गया तो उस पर पहली बार में 250 रुपये और दूसरी बार पांच सौ रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 10:26 PM (IST)
खुले में कूड़ा फेंका तो अब लगेगा पांच सौ रुपये जुर्माना
खुले में कूड़ा फेंका तो अब लगेगा पांच सौ रुपये जुर्माना

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शहर में अब खुले में कूड़ा फेंकना भारी पड़ सकता है। यदि कोई व्यक्ति घर के बाहर या सड़क पर कूड़ा फेंकता पकड़ा गया तो उस पर पहली बार में 250 रुपये और दूसरी बार पांच सौ रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। यदि फिर भी कोई ऐसा करता पकड़ा गया तो उस पर नगर निगम अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा खुले में शौच और पेशाब करने वालों पर भी नगर निगम ने जुर्माना लगाने की पूरी तैयारी कर ली है।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा रे¨टग प्रतियोगिता, स्वच्छ प्रतियोगिता एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 किया जा रहा है। इस साल स्वच्छ सर्वेक्षण की जो रैं¨कग जारी हुई, उसमें नगर निगम 346वें नंबर पर आया था। खुले में कचरा और गंदगी फेंकने के कारण रैं¨कग में पिछड़ना पड़ा। हालांकि नगर निगम ने घरों से कचरा उठाने के लिए वाहन भी चला रखे हैं। ये वाहन सुबह से लेकर दोपहर तक हर वार्ड में गली-गली जाते हैं और लोगों के घरों से कचरा उठाते हैं। लोगों को वाहन के बारे में पता चल सके, इसके लिए उनमें साउंड सिस्टम भी लगा रखा है। साउंड के बजते ही लोग अपने घरों से कूड़ा लेकर आते हैं और वाहन में डाल देते हैं। इसके बावजूद कुछ लोग खुले में कचरा फेंक रहे हैं। कचरा खुले में फेंके जाने से शहर की सुंदरता पर धब्बा लग रहा है। इसी को देखते हुए नगर निगम ने खुले में कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना लगाने की घोषणा कर दी है। निगम अधिकारियों के अनुसार खुले में गंदगी फैलाने वाले पर पहली बार 250 रुपये और दूसरी बार पांच सौ रुपये जुर्माना किया जाएगा। इसके बावजूद यदि कोई अवहेलना करता है तो नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

7082410824 नंबर किया जारी

शहर को स्वच्छ रखने में जागरूक लोग भी अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। आपके आस पड़ोस में या फिर आप किसी को खुले में कूड़ा फेंकते हुए देखते हैं, तो मोबाइल से उसकी फोटो व पहचान लिखकर नगर निगम के वाट्सएप नंबर 7082410824 पर भेज सकते हैं। वीडियो देखने के बाद नगर निगम अधिकारी उस पर कार्रवाई करेंगे। क्योंकि आजकल लगभग सभी के पास एनड्रायड फोन है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

खुले में शौच करना भी पड़ सकता है महंगा

अभी तक नगर निगम खुले में शौच करने वालों पर ही कार्रवाई करता था, लेकिन अब खुले में पेशाब करना भी महंगा पड़ सकता है। नगर निगम अब खुले में शौच करते हुए पड़े जाने पर 250 और दूसरी बार में पांच सौ रुपये जुर्माना लगाएगा, जबकि पहली बार पेशाब करते हुए पकड़े जाने पर 50 रुपये, दूसरी बार सौ रुपये और तीसरी बार पांच सौ रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। लोग शहर को स्वच्छ बनाने पर : दीपक सूरा

नगर निगम के ईओ दीपक सूरा ने बताया कि खुले में कूड़ा फेंकने और शौच करने पर 250 से पांच सौ रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा, जबकि खुले में पेशाब करने वालों पर भी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। लोगों को चाहिए वे शहर को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.