Move to Jagran APP

एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्सो में करियर की अपार संभावनाएं : डॉ. गुलाटी

12वीं कक्षा में विद्यार्थी ने आ‌र्ट्स साइंस या फिर कॉमर्स में से चाहे जो भी स्ट्रीम चुनी हो पर इसके बाद आमतौर पर उसके पास दो मुख्य विकल्प होते हैं एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्स।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 06:00 PM (IST)
एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्सो में करियर की अपार संभावनाएं : डॉ. गुलाटी
एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्सो में करियर की अपार संभावनाएं : डॉ. गुलाटी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : 12वीं कक्षा में विद्यार्थी ने आ‌र्ट्स, साइंस या फिर कॉमर्स में से चाहे जो भी स्ट्रीम चुनी हो, पर इसके बाद आमतौर पर उसके पास दो मुख्य विकल्प होते हैं, एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्स। कोई विद्यार्थी इन दो विकल्पों में से किसका चयन करता है, यह करियर को लेकर उसकी प्रायरिटी, कोर-कांपीटेंसीज, स्किल्स, इंटरेस्ट और उसके गोल पर डिपेंड करता है। ये शब्द डीएवी कॉलेज के वाणिज्य विभाग की प्राध्यापिका एवं पीडीपी सेल कनवीनर डॉ. मीनू गुलाटी ने हमीदा के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से आई छात्राओं को संबंधित करते कहे। कॉलेज प्रिसिपल डॉ. विभा गुप्ता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कॉलेज के पीडीपी सेल ने एक नई उड़ान मेटिवेशनल लेक्चर का आयोजन किया था।

loksabha election banner

डॉ. गुलाटी ने कहा कि जिन स्टूडेंट्स को टीचिग और रिसर्च जैसी फील्ड्स में इंटरेस्ट होता है, उन्हें एकेडमिक लाइन में जाना चाहिए। जो विद्यार्थी स्किल्ड प्रोफेशनल के तौर पर किसी स्पेसिफिक फील्ड में काम करने के इच्छुक हो, उन्हें प्रोफेशनल कोर्सेस का चयन करना चाहिए। एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्सेज के अलवा स्टूडेंट्स के पास गवर्नमेंट एग्जान या प्रोफेशनल ट्रेनिग लेने का भी विकल्प होता है। उसके बाद उन्हें सीधे उस सेक्टर में जॉब मिल जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.