Move to Jagran APP

लॉकडाउन में घरेलू हिसा अनलॉक, 14 दिन में आई 90 शिकायतें, आकंडा पहुंचा 300 के पार

लॉकडाउन के दौरान महिला आयोग को मिलने वाली शिकायतों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है। पिछले 14 दिनों में घरेलू हिसा से संबंधित 90 शिकायतें आयोग को मिली हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 05:56 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 06:16 AM (IST)
लॉकडाउन में घरेलू हिसा अनलॉक, 14 दिन में आई 90 शिकायतें, आकंडा पहुंचा 300 के पार
लॉकडाउन में घरेलू हिसा अनलॉक, 14 दिन में आई 90 शिकायतें, आकंडा पहुंचा 300 के पार

शैलजा त्यागी, जगाधरी

loksabha election banner

शहर लॉकडाउन है, लेकिन घरों के अंदर घरेलू हिसा अनलॉक है। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि राष्ट्रीय महिला आयोग को ई-मेल के जरिए मिली शिकायतों से यह बात उजागर हुई है। लॉकडाउन के दौरान आयोग को मिलने वाली शिकायतों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है। पिछले 14 दिनों में घरेलू हिसा से संबंधित 90 शिकायतें आयोग को मिली हैं। इसमें अन्य शिकायतों को शामिल कर लिया जाए, तो यह आंकड़ा 300 के पार पहुंच जाता है। घरेलू हिसा के मामलों से निपटने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग वाट्सएप नंबर जारी करेगा। आयोग का मानना है कि सभी महिलाओं को ई-मेल करना नहीं आता, वाट्सएप नंबर जारी होने के बाद महिलाएं अपनी समस्याओं भेज सकती हैं। महिलाओं पर आ गया घर का सारा बोझ

आयोग का मानना है कि लॉकडाउन के दौरान एकाएक घर का सारा बोझ महिलाओं पर आ गया है। अधिकतर मामलों में पति द्वारा घरेलू कामकाज में महिला का सहयोग नहीं किया जाता। बेवजह से फरमाइशों से उन्हें परेशान किया जा रहा है। इस कारण घरेलू हिसा से संबंधित मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। लॉकडाउन के चलते महिलाएं अपनी शिकायत न तो पुलिस थाने में दर्ज करवा पा रही हैं और न ही डाक के जरिए चिट्ठी इत्यादि भेज पा रही हैं। पति व परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा प्रताड़ित होने के बावजूद महिलाएं लॉकडाउन के चलते अपने मायके भी नहीं जा पा रही हैं। ऐसे में उनकी समस्या विकराल रूप धारण कर रही है जिस कारण उन्हें मानसिक परेशानी भी उठानी पड़ रही है। मानसिक तनाव से संबंधित समस्याएं ज्यादा:

लॉकडाउन के दौरान महिलाओं के साथ मानसिक तनाव से संबंधित शिकायत ज्यादा आ रही है। इसके अलावा मारपीट व लड़ाई झगड़े की भी शिकायत दर्ज की जा रही है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के पहले सप्ताह में मिलने वाली शिकायतों का आंकड़ा दो गुणा से भी ज्यादा था। मानसिक तनाव से निपटने के लिए काउंसलर्स की टीम की जा रही तैयार:

राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने बताया कि महिलाओं की समस्या का निपटान करने के लिए काउंसलर्स की टीम भी तैयार की जा रही है जो वाट्सएप के जरिए महिलाओं को काउंसलिग प्रदान करेगी। लॉकडाउन के दौरान महिलाओं के मानसिक तनाव को कम कर उनकी समस्याओं का निदान करना है। यह सच है कि घरेलू हिसा से संबंधित शिकायतें बढ़ रही हैं। महिलाओं की शिकायत दर्ज करने के लिए वाट्सएप नंबर जारी किया जाएगा। इस नंबर का मुख्य उद्देश्य समय रहते महिलाओं से संबंधित समस्याओं का निदान किया जा सकें।

- रेखा शर्मा, चेयरपर्सन, राष्ट्रीय महिला आयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.