Move to Jagran APP

डीसी ने देश की शान राष्ट्रीय ध्वज फहराया, ली परेड की सलामी

तेजली खेल स्टेडियम में आयोजित 70वें गणतंत्र दिवस समारोह में उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व डीएसपी आशीष चौधरी ने किया। उपायुक्त ने कहा कि आज हम भारत के 70वें गौरवमयी गणतंत्र दिवस के सुखद एहसास का अनुभव करने के लिए एकत्र हुए हैं। एक लंबे संघर्ष के बाद मिली आजादी के उपरान्त 1950 में आज ही के दिन भारत ने अपना संविधान अपनाया था व भारत एक गणराज्य के तौर पर स्थापित हुआ था। इस दिन देश ने अपना स¨वधान अपना कर हमें सामाजिक, राजनैतिक तथा धार्मिक आजादी के अधिकार प्रदान किए। सेहत ठीक नहीं होने के कारण स्वास्थ्य मंत्री नहीं आ सके

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 12:07 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 12:07 AM (IST)
डीसी ने देश की शान राष्ट्रीय ध्वज फहराया, ली परेड की सलामी
डीसी ने देश की शान राष्ट्रीय ध्वज फहराया, ली परेड की सलामी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : तेजली खेल स्टेडियम में आयोजित 70वें गणतंत्र दिवस समारोह में उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व डीएसपी आशीष चौधरी ने किया।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि आज हम भारत के 70वें गौरवमयी गणतंत्र दिवस के सुखद एहसास का अनुभव करने के लिए एकत्र हुए हैं। एक लंबे संघर्ष के बाद मिली आजादी के उपरान्त 1950 में आज ही के दिन भारत ने अपना संविधान अपनाया था व भारत एक गणराज्य के तौर पर स्थापित हुआ था। इस दिन देश ने अपना स¨वधान अपना कर हमें सामाजिक, राजनैतिक तथा धार्मिक आजादी के अधिकार प्रदान किए। सेहत ठीक नहीं होने के कारण स्वास्थ्य मंत्री नहीं आ सके।

संविधान से प्रत्येक नागरिक को बराबरी का अधिकार प्राप्त हुआ है। देश के नव निर्माण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइलमैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री तथा अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्ट्रभक्तों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देशहित में इनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।केंद्र व राज्य सरकार के नेतृत्व में'एक भारत-श्रेष्ठ भारत से नव-भारत का सपना साकार हो रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी, किसानों, युवाओं तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, जन-धन योजना, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी 150 सर्व हितकारी योजनाओं की शुरूआत की गई हैं। देश में पहली बार सरकार ने आंतकवाद को मिटाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। सरकार ने एससी-एसटी अधिनियम को मजबूत करने के साथ-साथ अलग से ओबीसी आयोग का गठन किया है।

झांकियों से दी विकास कार्यों की जानकारी

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए तथा विभिन्न विभागों द्वारा विकास को दर्शाती झांकियां भी निकाली गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम में सेक्रेट हार्ट कांवेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल जगाधरी को झांसी की रानी नृत्य को पहला पुरस्कार दिया गया, जबकि गुरु नानक कन्या कालेज , डीएवी पब्लिक स्कूल, नेशनल पब्लिक स्कूल व आनंद पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा राजस्थानी नृत्य को दूसरा स्थान तथा गुरु नानक कन्या कालेज यमुनानगर को देश भक्ति गीत के लिए तीसरा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह झांकियों में बागवानी विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार दिया गया, जबकि वन विभाग की झांकी को द्वितीय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी को तीसरा स्थान देकर सम्मानित किया गया। एएसआइ रामप्रसाद की टुकड़ी रही प्रथम

मार्च पास्ट में शामिल परैड की टुकडिय़ों में एएसआइ राम प्रसाद के नेतृत्व वाली पुलिस की टुकड़ी प्रथम, गुर्जर कन्या गुरूकुल महा विद्यालय देवधर की कुमारी सिमनर की बैंड की टुकड़ी को द्वितीय तथा एनसीसी लड़कियों की टुकड़ी को तीसरा स्थान देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि उपायुक्त गिरीश अरोरा ने विभिन्न विभागों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 55 अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। सोमवारजिला के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा भी की।

फोटो : 38, 39

शहीदों की बदौलत मिली हमें आजादी : सोनू राम संवाद सहयोगी, रादौर : अनाज मंडी में मनाए गणतंत्र दिवस समारोह बड़ी धूमधाम व हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया। रादौर के एसडीएम सोनू राम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड की सलामी ली। एसडीएम सोनू राम ने शहीदों को श्रद्घांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि आज हम भारत की संप्रभुता के गौरवमयी 70 वें गणतंत्र दिवस के सुखद एहसास के लिए एकत्र हुए हैं। संघर्ष के बाद बलिदानों के बाद मिली आजादी के उपरान्त 1950 में आज ही के दिन, भारत एक गणराज्य के तौर पर स्थापित हुआ था। इस दिन, देश ने अपना संविधान अपनाकर हमें सामाजिक, राजनैतिक तथा धार्मिक आजादी के अधिकार प्रदान किये। भारत के संविधान से प्रत्येक नागरिक को बराबरी का अधिकार प्राप्त हुआ है। देश के नव निर्माण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइलमैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री तथा अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्ट्रभक्तों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देशहित में इनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा कि आज मुझे यह कहते हुए बड़ा गर्व हो रहा है कि केंद्र व राज्य सरकार के नेतृत्व में'एक भारत-श्रेष्ठ भारत से नव-भारत का सपना साकार हो रहा है। केंद्र सरकार द्वारा सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी, किसानों, युवाओं तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, जन-धन योजना, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी 150 सर्व हितकारी योजनाओं की शुरूआत की गई हैं। विद्यार्थियों की अेर से सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

एसडीएम नवीन आहूजा ने ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी

फोटो : 21, 44

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : 70वे गणतंत्र दिवस पर उपमंडल बिलासपुर के राजकीय आदर्श विद्यालय बिलासपुर के प्रांगण में एक समारोह का आयोजन कर बड़े हर्षो उल्लास से मनाया गया। एसडीएम नवीन आहूजा ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली । मार्च पास्ट में पुलिस तथा विभिन्न स्कूलों की टुकडियों ने भाग लिया।

एसडीएम ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के नेतृत्व में बनाये गए संविधान को अपनाकर, भारत ने प्रगतिशील राष्ट्र होने का सपना संजोया था। ऐसे समृद्ध व महान राष्ट्र की कामना की थी, जिसमें सभी धर्मों, सम्प्रदायों व जातियों के लोग समाज में न्याय, समानता, एकता और आपसी भाईचारा कायम करने में अपना योगदान देने वाले हों। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के द्ध्रारा खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, के क्षेत्रों में अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए जा रहे हैं। वही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम व स्वच्छता अभियान,अत्योदय सरल योजना आयुष्मान योजना के बोर बताया। समारोह में विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा पीटी , डम्बल शो तथा देश भक्ति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। मुख्यातिथि ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों व शहीदों रांकी के पिता प्रीतपाल को भी सम्मानित किया। मार्च पास्ट में प्रथम रहा सेंट मेरी स्कूल

मार्च पास्ट में सैंट मेरी स्कूल राजपुर साढौरा प्रथम,एमवीवी डीएवी सी सै स्कूल कपालमोचन द्वितीय तथा राजकीय आदर्श संस्कृति विद्यालय बिलासपुर तीसरे स्थान पर रहा। सांस्कृति कार्यक्रम में सराकारी कालेज छछरौली प्रथम, एआर इंटरेशनल स्कूल बिलासपुर द्वितीय तथा सरस्वती सी सै स्कूल तृतीय स्थान पर रहा। महिला एवं बाल विकास विभाग की झंाकी प्रथम, बीएचओ की झांकी द्वितीय स्थान पर रही। इस अवसर पर अधिकारी एंव कर्मचारी उपस्थित रहे। शिक्षण संस्थानों में फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज

खंड बिलासपुर के राजकीय जानकी जी ग्लोबल पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य अंजू गोस्वामी ने तिरगा फहरा गणतंत्र दिवस का संदेश दिया, राजकीय हाई स्कूल मंधार में गांव की प्रवीन कुमारी ने झ्डा फहराया, राजकीय वरिष्ठ माध्यमि विद्यालय मुसिबल में गुरविन्द्र कौर ने झंडा फहराया, ग्राम पंचायत मौहड़ी ,अलीशेरपुर माजरा, भम्मनोली, मिल्क खास,मुगलवाली,मलिकपुर बांगर में सरपंच राजकुमार राणा,मछरौली,नागल पत्ती,फेरूवाला,काठगड़ उधमगड़,हरतौल,दरियापुर,भम्नोली स्कूल में भी गणतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। भम्नौली स्कूल स्कूल में मुख्यध्यापक धर्मपाल की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.