Move to Jagran APP

कार्टून व फिल्मों के जरिये मोबाइल एप पर पढ़ाई करेंगे प्राइमरी स्कूल के बच्चे

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुविधा के लिए बृहस्पतिवार को संपर्क बैठक मोबाइल एप्लीकेशन लांच की। यह एप्लीकेशन ऑफलाइन भी काम करेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 07:08 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 07:08 AM (IST)
कार्टून व फिल्मों के जरिये मोबाइल एप पर पढ़ाई करेंगे प्राइमरी स्कूल के बच्चे
कार्टून व फिल्मों के जरिये मोबाइल एप पर पढ़ाई करेंगे प्राइमरी स्कूल के बच्चे

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुविधा के लिए बृहस्पतिवार को संपर्क बैठक मोबाइल एप्लीकेशन लांच की। यह एप्लीकेशन ऑफलाइन भी काम करेगी। लॉकडाउन के दौरान इससे बच्चों को घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।

loksabha election banner

कंवरपाल ने एप्लीकेशन की एप लांच करते हुए बताया कि अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे मोबाइल एप के माध्यम से खेल-खेल में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। कार्टून व फिल्मों के जरिये पांचवी कक्षा की पढ़ाई को सरल व रूचिकर बनाया गया है। यह एप हिदी माध्यम के बच्चों के लिए विशेष तौर पर लाभप्रद साबित होगी। इस एप्लीकेशन का उपयोग शिक्षकों, अभिभावकों, बच्चों के अलावा शिक्षा विभाग द्वारा भी किया जा सकेगा। इसमें विभाग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों से संबंधित पत्र व सूचना भी उपलब्ध होंगी।

एप्लीकेशन में विभिन्न अवधारणाओं के लगभग 500 वीडियो और ऑडियो हैं। हिदी भाषा में गणित विषय की अवधारणाएं मूर्त रूप से समझाई गई हैं तथा हिदी में बहुत सारी कहानी और कविताएं तथा फोनिक प्रेक्टिस दिए गए हैं। इस एप्लीकेशन से बच्चों का अंग्रेजी पढ़ना लिखना भी आसान हो सकेगा। शिक्षक अपने विद्यालय में होने वाले काम को दूसरे शिक्षकों के साथ सांझा कर सकते हैं और उस पर सुझाव भी ले सकते हैं। संपर्क बैठक मोबाइल एप का प्लेटफार्म फेसबुक की तरह दिखता है। इस पर शिक्षकों को कमेंट करने, लाइक करने, पोस्ट डालने के अंक दिए जाएंगे और उनको इसका प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। शिक्षा विभाग इस एप्लीकेशन में शिक्षकों की प्रगति को देख सकता है तथा उनके द्वारा देखे जा रहे वीडियो व किए जा रहे कार्य का विवरण भी ले सकता है। जिससे शिक्षक-प्रशिक्षण में होने वाले समय और खर्चों को बचाया जा सकता है। एप लांच के दौरान डीईओ यमुनानगर जोगेंद्र हुड्डा व निश्चल चौधरी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.