Move to Jagran APP

मोबाइल एप से होगी जनगणना 2021 : पूजा चांवरिया

जनगणना-2021 के लिए ग्रामीण एवं शहरी वर्गीकरण को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई है। एसडीएम पूजा चांवरिया ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:34 AM (IST)
मोबाइल एप से होगी जनगणना 2021 : पूजा चांवरिया
मोबाइल एप से होगी जनगणना 2021 : पूजा चांवरिया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जनगणना-2021 के लिए ग्रामीण एवं शहरी वर्गीकरण को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई है। एसडीएम पूजा चांवरिया ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

एसडीएम पूजा चांवरिया ने कहा कि जनगणना निदेशालय हरियाणा की ओर से कार्य शुरू किया जा रहा है और दो चरणों में पूरी प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। जनगणना के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण व मकानों की गणना का कार्य आगामी 01 मई से 15 जून की अवधि में संपन्न कराया जाएगा। जबकि जनगणना के द्वितीय चरण में जनसंख्या की परिगणना का कार्य 09 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 तक और रीविजनल राउंड 01 से 05 मार्च 2021 की अवधि में होगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट किया कि जनगणना कार्य के सुगमता पूर्वक संचालन के लिए सभी प्रशासनिक इकाईयों को 31 दिसंबर 2019 को स्थिर कर दिया गया है। इसके पश्चात जनगणना कार्य की समाप्ति तक प्रशासनिक इकाइयों की सीमाओं में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।

जनगणना निदेशालय के सांख्यिकी अधिकारी राम दासो व सलाहकार सुरेंद्र कुमार ने बताया कि जनगणना पहली बार डिजिटल रूप में की जा रही है। जहां प्रगणकों द्वारा सभी आंकड़ों का संकलन विशेष तौर पर डिजाइन किए गए मोबाइल-एप के माध्यम से किया जाएगा। मोबाइल-ऐप के प्रयोग से एकत्रित किए जाने वाले आंकड़े तीव्र गति से संकलित होंगे। जनगणना आंकड़ों को जारी किया जा सकेगा। जिले के लिए दो मास्टर ट्रेनर को जनगणना कार्य का प्रशिक्षण बेहतर ढंग से दिया जा चुका है और अब वे दो मास्टर ट्रेनर जिले के लिए फील्ड ट्रेनर और प्रगणक, पर्यवेक्षकों को फरवरी-मार्च में जिले व चार्ज स्तर पर गहन प्रशिक्षण देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.