Move to Jagran APP

प्राइवेट आइटीआइ का पासवर्ड हैक कर 76 छात्रों के एडमिशन कर दिए कैंसिल

पंजेटो की कलसिया प्राइवेट आइटीआइ का पासवर्ड हैक कर 76 छात्रों के एडमिशन कैंसिल कर दिए गए। इसका पता उस समय लगा जब छात्रों के मोबाइल पर एडमिशन कैंसिल होने के मैसेज आने लगे। उन्होंने आइटीआइ में संपर्क किया तो वहां से साइट पर जांच की गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 07:00 AM (IST)
प्राइवेट आइटीआइ का पासवर्ड हैक कर 76 छात्रों के एडमिशन कर दिए कैंसिल
प्राइवेट आइटीआइ का पासवर्ड हैक कर 76 छात्रों के एडमिशन कर दिए कैंसिल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पंजेटो की कलसिया प्राइवेट आइटीआइ का पासवर्ड हैक कर 76 छात्रों के एडमिशन कैंसिल कर दिए गए। इसका पता उस समय लगा, जब छात्रों के मोबाइल पर एडमिशन कैंसिल होने के मैसेज आने लगे। उन्होंने आइटीआइ में संपर्क किया, तो वहां से साइट पर जांच की गई। हैकरों ने विभाग की साइट से भी इन छात्रों के नाम हटा दिए। आइटीआइ के चेयरमैन राजविद्र सिंह विर्क ने इस संबंध में सदर जगाधरी थाने में शिकायत दी। जांच के बाद करेडा खुर्द निवासी रामजीलाल पर संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

आइटीआइ में अलग-अलग ट्रेड में एडमिशन के लिए छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। 22 नवंबर को 36 छात्रों के पास एडमिशन कैंसिल होने का मैसेज पहुंचा। जिस पर छात्र आइटीआइ में पहुंचे और इस बारे में बात की, तो पता लगा कि संस्थान से किसी का एडमिशन कैंसिल नहीं किया गया है। संस्थान के चेयरमैन राजविद्र सिंह विर्क और अन्य शिक्षकों ने इसकी जांच की, तो पता लगा कि संस्थान की आइडी हैक की गई है। पहले भी इससे कुछ छात्रों को इसी तरह से एडमिशन कैंसिल के मैसेज भेजे गए थे। उन छात्रों ने संस्थान में कोई संपर्क नहीं किया था। चेयरमैन ने बताया कि पुलिस ने शिकायत पर जांच की, तो सामने आया कि करेडा खुर्द के रामजीलाल की आइडी से छात्रों को मैसेज भेजे गए हैं। इतना ही नहीं विभाग की साइट से भी इन छात्रों के नाम हटा दिए गए। करीब सात साल पहले भी इसी तरह से उनके संस्थान की आइडी व पासवर्ड हैक किए गए थे। जिस रामजीलाल की आइडी से छात्रों को मैसेज भेजे गए हैं। उसे वह जानते तक नहीं है। ऐसे में पता नहीं किस तरह से उनका पासवर्ड हैक हुआ है। समय रहते एडमिशन की तारीख बढ़ गई। इसलिए उन छात्रों को एडमिशन मिल गया। जगाधरी सदर थाना प्रभारी बलदेव सिंह ने बताया कि मामला हैकिग का है। 76 छात्रों के एडमिशन कैंसिल किए गए। अभी पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है। इसमें साइबर एक्सपर्ट की भी मदद ली जा रही है। जिस रामजीलाल का नाम सामने आया है। उससे भी पूछताछ की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.