Move to Jagran APP

दूसरे दिन भी बैंक रहे बंद, दो दिन में 600 करोड़ का लेनदेन प्रभावित

राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को भी सरकारी बैंकों की 253 शाखाओं पर दिनभर ताला ही लटका रहा। बैंकों में कामकाज पूरी तरह से ठप रहा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 10:18 PM (IST)
दूसरे दिन भी बैंक रहे बंद, दो दिन में 600 करोड़ का लेनदेन प्रभावित
दूसरे दिन भी बैंक रहे बंद, दो दिन में 600 करोड़ का लेनदेन प्रभावित

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को भी सरकारी बैंकों की 253 शाखाओं पर दिनभर ताला ही लटका रहा। बैंकों में कामकाज पूरी तरह से ठप रहा। इससे बैंक ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं कर्मचारियों ने भगत ¨सह पार्क से लेकर जिला सचिवालय तक रोष मार्च निकाला। सचिवालय के अंदर यूनियन नेताओं ने कर्मचारियों को संबोधित किया। रोडवेज की हड़ताल भी बेअसर रही। सभी बसें सामान्य दिनों की तरह ही चलती रही जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई।

loksabha election banner

दो दिन में 600 करोड़ का लेनदेन प्रभावित

दो दिन की हड़ताल से बैंकों में करीब 600 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हो चुका है। बैंकों से लोग न तो अपने रुपये निकाल पा रहे हैं और न जमा कर पा रहे हैं। इसके अलावा चेक कैश नहीं हो पाए। आरटीजीएस की सेवाएं भी प्रभावित रही। बैंक कर्मचारी बैंक आफ इंडिया के सामने एकत्रित हुए और अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी की। कर्मचारियों ने कहा कि सरकार की नीतियां न तो बैंक कर्मचारियों के लिए ठीक हैं और न ही आम आदमी के लिए। बैंकों का विलय किया जा रहा है जिससे लोगों को काफी नुकसान होगा। इससे बैंकों की मनमानी बढ़ जाएगी। यदि यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में बैंकों पर ताले लटक जाएंगे। सरकारी बैंकों की 253 शाखाएं जिला में जो बुधवार को पूरी तरह से बंद रही।

कर्मचारियों ने निकाला रोष मार्च

विभिन्न विभागों के कर्मचारी सुबह भगत ¨सह पार्क में एकत्रित हुए। जहां पर सरकार के खिलाफ कर्मचारी नेताओं ने जमकर भड़ास निकाली। प्रदर्शन करते हुए कर्मचारी सचिवालय पर पहुंचे। यहां पर सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान महीपाल सौदे ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार मंदिर बनाने की तो बात कर रही है लेकिन वे मंदिर का क्या करेंगे। मंदिर बनने से उनके परिवार का गुजारा थोड़े हो जाएगा। जब उनके पेट में अन्न ही नहीं होगा तो वे राम का नाम भी कैसे ले सकेंगे। मोदी सरकार झूठे वादे करके लोगों को गुमराह करते हैं। सरकार की नीतियां जनविरोधी हैं जिनका किसी को फायदा नहीं हो रहा। भाजपा हर विभाग का निजीकरण करने पर तुली है। जब हर विभाग का निजीकरण हो जाएगा तो लोगों को काफी नुकसान होगा क्योंकि निजी कंपनी मालिक अपनी मर्जी से सुविधाएं देंगे। लोगों को धमकाने के लिए बाउंसर रखे जाएंगे। इसलिए सरकार झूठे वादे करने की बजाय जन हितेषी फैसले ले। आल हरियाणा पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल कर्मचारी यूनियन के ब्रांच प्रधान मोहन लाल ससौली व चेयरमैन रूलदा राम ने कहा कि सरकार सभी विभागों में खाली पड़े पदों पर पक्की भर्ती करे, बढ़ा हुआ एचआरए लागू करे, कच्चे कर्मचारियों की पॉलिसी बनाकर उनको पक्का करे, एक्स ग्रेसिया बहाल हो समेत अन्य मांगों पर बातचीत करने के लिए कर्मचारी नेताओं को बुलाकर उनसे बात करे। यदि सरकार इसी तरह से काम करती रही तो आने वाले समय में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। मौके पर जिला महासचिव रामकुमार, सर्कल प्रधान कश्मीरी लाल, गो¨वद शाही, रामप्रसाद, राजेश, जगदीश, फूल चंद, सुभाष, रेखा शंकर, राजकुमार, जो¨गद्र ¨सह, दमकल से गुलशन, सरबती देवी समेत अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.