Move to Jagran APP

अवैध खनन पर लगेगा अंकुश, नियमों के अनुरूप होगा खनन : जसपाल सिंह

क्षेत्र में अवैध कब्जों की भरमार है। पंचायतों का कार्यकाल पूरा होने के बाद समस्या और भी गंभी हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 07:17 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 07:17 AM (IST)
अवैध खनन पर लगेगा अंकुश, नियमों के अनुरूप होगा खनन : जसपाल सिंह
अवैध खनन पर लगेगा अंकुश, नियमों के अनुरूप होगा खनन : जसपाल सिंह

क्षेत्र में अवैध कब्जों की भरमार है। पंचायतों का कार्यकाल पूरा होने के बाद समस्या और भी गंभीर होती जा रही है, लेकिन प्रशासन की ओर से कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके अलावा बिलासुपर के विभिन्न चौकों पर यातायात अव्यवस्थित है। लोगों को हर दिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर बिलासपुर संवाद सहयोगी पंकज बतरा ने एसडीएम जसपाल सिंह गिल से बातचीत की। बातचीत के अंश इस प्रकार है :- सवाल : कस्बे में अवैध कब्जों की भरमार है। इन कब्जों को हटवाने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं?

loksabha election banner

जवाब : बिलासपुर व क्षेत्र के अन्य गांवों में पंचायती की भूमि पर हुए अवैध कब्जों को मुक्त करवाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन की ओर से टीमों का गठन कार्य किया जाएगा। ग्रामीणों के द्वारा अवैध कब्जे की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है। सवाल : पानी निकासी को लेकर सीवरेज लाइन प्रोजेक्ट कहां तक पहुंचा है?

जवाब : सीवरेज लाइन को लेकर सर्वे हो चुका है। कुछ औपचारिकताएं बाकि हैं जल्द ही पूरी कर दी जाएगी। सीवरेज लाइन से कस्बा में पानी निकासी की समस्या से निजात मिलेगी। इसको लेकर उपमंडल प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। कार्य को जल्द शुरू करवाने का प्रयास किया जाएगा। सवाल : मुख्य मार्गाें पर लगने वाले जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं?

जवाब : शिव चौक, अग्रसैन चौक, कपालमोचन मार्ग और छोटा बस स्टैंड पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए मुख्य पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। मुख्य मार्गों को खुला करने के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चलाया जाएगा। दुकानदारों से अपील की जाएगी कि दुकानों के सामान को मुख्य सड़क के किनारों पर न रखें। सवाल : कस्बे के सुंदरीकरण के लिए क्या योजना है?

जवाब : सबसे पहले सफाई का दुरुस्त होना जरूरी है। इसके लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। स्थानीय लोगों को अभियान में जोड़ा जाएगा। कस्बा की मुख्य जगहों पर जहां गंदगी एकत्रित होती है, उसे उठा कर कचरा निस्तारण केंद्र में भिजवाया जाएगा।

सवाल : अनाज मंडी में सुरक्षा को लेकर क्या प्रबंध किए गए हैं?

जवाब : प्रशासन की ओर से रणजीतपुर अनाज मंडी में सुरक्षा को देखते हुए दमकल विभाग की गाड़ी को खड़ा करवा दिया गया है। इसके साथ सुरक्षा को लेकर भी प्रबंधन किए गए है। ताकि मंडी के आढ़तियों व किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। सवाल : घाड क्षेत्र में अवैध खनन पर रोकथाम के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?

जवाब : घाड क्षेत्र में सोमनदी के आसपास अवैध क्षेत्र में हो रहे खनन को रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे। जिन गांवों में अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने शिकायत की उन गांवों में अवैध खनन को पूरी तरह से रोक दिया गया है। नियमों को ताक पर रख कर कोई कार्य नहीं करने दिया जाएगा। सवाल : अवैध कालोनियों पर रोक लगाने के लिए क्या किया गया है?

जवाब : जगाधरी मार्ग, छछरौली मार्ग व साढौरा में अवैध कालोनियों पर रोक लगाने के लिए टाउन प्लानिग विभाग के सहयोग से कार्रवाई की जा रही है। पूरे उपमंडल में जहां भी अवैध निर्माण किया गया उसे गिरवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.