Move to Jagran APP

सोनीपत में खुलेगा प्रदेश का दूसरा एमडीआर टीबी सेंटर

भूपेंद्र धुरान, सोनीपत सोनीपत व आसपास के करीब छह और जिले में बिगड़ी व अति बिगड़ी टीबी के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 06:26 PM (IST)
सोनीपत में खुलेगा प्रदेश का दूसरा एमडीआर टीबी सेंटर
सोनीपत में खुलेगा प्रदेश का दूसरा एमडीआर टीबी सेंटर

भूपेंद्र धुरान, सोनीपत

loksabha election banner

सोनीपत और आसपास के करीब छह जिलों में बिगड़ी और अति बिगड़ी टीबी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब मरीजों को इलाज के लिए रोहतक पीजीआइ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। स्वास्थ्य विभाग गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज में प्रदेश का दूसरा मल्टी ड्रग रेसिसटेंस (एमडीआर) टीबी सेंटर खोलेगा। अधिकारियों के अनुसार यह सेंटर फरवरी में शुरू हो जाएगा।

प्रदेश में हर वर्ष 50 हजार से ज्यादा लोग टीबी की बीमारी से ग्रस्त होते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों को सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ आंगनबाड़ी केंद्र पर भी चेकअप करने के साथ दवा दी जाती है। स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड के अनुसार अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 तक सरकारी अस्पतालों में 48 हजार 226 और निजी अस्पतालों में 13 हजार 951 मरीज टीबी से ग्रस्त मिले। इसके अलावा बिगड़ी हुई टीबी के 1277, जिनमें 86 मरीज सोनीपत के शामिल हैं। अति बिगड़ी हुई टीबी के 13 मरीज सामने आए। सामान्य मरीजों का इलाज तो अस्पतालों और सामुदायिक केंद्रों में चल रहा है, लेकिन बिगड़ी व अति बिगड़ी टीबी के मरीजों का इलाज पीजीआइ, रोहतक में होता है। यहां विभाग ने एमडीआर सेंटर स्थापित किया है। यह सेंटर नौ बेड का है, जबकि मरीजों की संख्या सैकड़ों में है। इससे मरीजों को परेशानी होती है। इसी के मद्देनजर विभाग ने दूसरा सेंटर बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज में खोलने का निर्णय लिया है। 12 बेड का होगा सेंटर

बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज में 12 बेड का एमडीआर टीबी सेंटर खोला जाएगा। इसमें छह बेड महिला व छह पुरुष के होंगे। इस सेंटर में सोनीपत के अलावा आसपास के छह जिले और जोड़े जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग इससे पानीपत, करनाल, कैथल और जींद के अलावा दो और जिलों को चयनित करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए उन्होंने पीजीआइ, रोहतक के निदेशक को पत्र लिखा गया है। साथ ही एक फरवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारी मेडिकल कॉलेज के स्टाफ को मरीजों के इलाज संबंधित ट्रे¨नग भी देंगे। देश में 2025 तक टीबी की रोकथाम के लिए विभाग कार्य कर रहा है। इसी के तहत बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज में प्रदेश का दूसरा एमडीआर टीबी सेंटर खोला जा रहा है। जल्द ही रोहतक पीजीआइ के निदेशक से मी¨टग कर सोनीपत के अलावा छह जिलों को चयनित किया जाएगा। इसे अगले महीने में चालू कर दिया जाएगा।

डॉ. तरुण यादव, जिला टीबी एवं एचआइवी नोडल अधिकारी, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.