जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर में सुभाष चौक के पास स्थित शुभम कार पैलेस में शुक्रवार शाम शार्ट-सर्किट से आग लग गई। शोरूम की दूसरी मंजिल से शुरू हुई आग तेजी से तीनों मंजिलों पर फैल गई। प्लास्टिक, रबर, वायर और फोम का सामान जलने से धुएं के गुबार से आग पर नियंत्रण पाने में मशक्कत का सामना करना पड़ा। शोरूम की गहराई ज्यादा होने से फायर ब्रिगेड की टीम को परेशानी हुई। फायर ब्रिगेड लचर व्यवस्था से आग पर नियंत्रण में देरी हुई। आग लगने के दौरान शहर में लंबा जाम लग गया।

सुभाष चौक के पास कार एसेसरीज के कई शोरूम हैं। इनमें शुभम कार पैलेस में शाम को चार बजे आग लग गई। दूसरी मंजिल पर लगी आग की चपेट में भूतल और तीसरी मंजिल भी आ गईं। बेसमेंट में रखे सामान को बचा लिया गया। आग का कारण शार्ट-सर्किट को माना जा रहा है। शोरूम के मालिक और कर्मचारियों ने पहले आग पर काबू पाने का प्रयास किया। उसके बाद फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। राई, कुंडली और शहर की पांच गाड़ियों ने दो घंटे तक आग को बुझाने का प्रयास किया। सामान जल जाने के बाद आग खुद ही बुझ गई। इस दौरान फायरकर्मियों ने केमिकल का छिड़काव करके आसपास के अन्य शोरूम और बराबर में स्थित एटीएम को बचा लिया।

केमिकल से किया कंट्रोल

एक बार तो फायर ब्रिगेड की गाड़ी पानी खत्म होने से वापस भी लौट गईं। बाद में केमिकल से आग को कम किया गया। इसमें एक घंटे से भी ज्यादा का समय लगा। दुकान के ऊपर के बाद आग ने नीचे भी पहुंचना शुरू कर दिया था। दुकानदारों का कहना है कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी देरी से आई, इस वजह से भी आग तेजी से भड़की। पास के दुकानदारों में हड़कंप:

आग को लगातार बढ़ता देखकर आसपास के दुकानदारों में भी हड़कंप मच गया। वे भी आग की तरफ रखा अपना सामान समेटने में लग गए। आग से दुकान में रखा लाखों का सामान जल गया। आग लगने से शहर में लंबा जाम लग गया। इसमें कई एंबुलेंस भी फंस गई। पुलिस ने वाहनों का प्रवेश रोककर स्थिति को संभाला।

सुभाष चौक के पास दुकान में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। रबर और प्लास्टिक का सामान होने से आग पर नियंत्रण करने में परेशानी हुई। व्यस्ततम क्षेत्र में आग को सीमित करके आसपास के अन्य शोरूम तक रोकने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

- राजेन्द्र सिंह दहिया, जिला दमकल विभाग सोनीपत मिठाई की दुकान में लगी आग

बृहस्पतिवार रात को कच्चे क्वार्टर स्थित अमृतसरी मिष्ठान भंडार के ऊपरी मंजिल पर शार्ट सर्किट से आग लग गई। रात में करीब 12 बजे चौकीदार ने दुकान से धुआं निकलता देखकर दुकान के मालिक को सूचना दी। दुकान के मालिक अमन अपने परिवार के सदस्यों व दुकान पर काम करने वाले कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे। सबमर्सिबल चलाकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। कामयाबी नहीं मिलने पर फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग और धुआं से दुकान में रखा हजारों रुपये का खराब हो गया। आग बुझाने के प्रयास में दुकान मालिक अमन का दाहिना हाथ और चेहरा झुलस गया।

Edited By: Jagran