Move to Jagran APP

सोनीपत में चला ओवरलोड वाहनों पर बड़ा अभियान

परिवहन विभाग ने ओवरलोड वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। अधिकारियों ने गोहाना में चार घंटे के अभियान में ओवरलोड वाहनों के नौ लाख रुपये के चालान काट दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:19 PM (IST)
सोनीपत में चला ओवरलोड वाहनों पर बड़ा अभियान
सोनीपत में चला ओवरलोड वाहनों पर बड़ा अभियान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : परिवहन विभाग ने ओवरलोड वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। अधिकारियों ने गोहाना में चार घंटे के अभियान में ओवरलोड वाहनों के नौ लाख रुपये के चालान काट दिए। यह इस महीने का प्रदेश का सबसे बड़ा अभियान है। कोहरे और स्माग में अन्य वाहनों के लिए खतरा बने ओवरलोड वाहनों के खिलाफ यह अभियान लगातार जारी रखने का निर्णय लिया गया है। परिवहन विभाग की कार्रवाई से ओवरलोड वाहन पास कराने वाले गैंग में हड़कंप मचा है। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने ओवरलोड वाहन पास कराने गैंग की कमर तोड़ने की रणनीति तैयार की है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार से अन्य राज्यों को जाने वाले ज्यादातर वाहन सोनीपत से होकर निकलते हैं। यहां पर जीटी रोड के साथ ही केजीपी-केएमपी और स्टेट हाईवे से होकर मालवाहक व सवारी वाहन जाते हैं। ज्यादा कमाई के लिए ये ओवरलोड होकर निकलते हैं। परिवहन विभाग के सर्वे के अनुसार 90 प्रतिशत से ज्यादा वाहन नियमों का उल्लंघन करके निकलते हैं। ओवरलोड वाहनों के कारण एक ओर जहां सड़कों को नुकसान होता है, वहीं हादसा होने की आशंका दस गुना ज्यादा बढ़ जाती है। ओवरलोड वाहन अन्य वाहनों के लिए भी खतरा बन जाते हैं।

सक्रिय है गैंग

ओवरलोड वाहनों को पुलिस और परिवहन विभाग रोकते हैं। इन वाहनों को कार्रवाई से बचाने के लिए गैंग सक्रिय है। इस गैंग के सदस्य हाईवे सहित परिवहन विभाग के कार्यालय के आसपास सक्रिय रहते हैं। यहां से टीम के निकलते ही ये अपने संपर्क के वाहन चालकों को मैसेज कर देते हैं। ऐसे में कार्रवाई से बचने के लिए वाहन चालक अपने वाहनों को होटलों-ढाबों या सड़कों के किनारों पर खड़ा कर देते हैं। नियमानुसार खड़े वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जाती है। गैंग के सदस्य एक-दूसरे जिले-प्रदेश के गैंग से जुड़े होते हैं। ये अपने वाहनों के मैसेज लगातार पास करते चले जाते हैं।

यह हुई कार्रवाई

परिवहन विभाग की टीम ने गोहाना में दोपहर में दो बजे से चार बजे तक कार्रवाई की। इस दौरान करीब 35 ओवरलोड वाहन टीम की पकड़ में आए। इन वाहनों का वजन कराकर कार्रवाई की गई। इन पर साढ़े नौ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। वहीं टैक्स भुगतान नहीं करने वाले और कागजात लेकर नहीं चलने वाले वाहनों को सीज कर दिया गया। विभाग की कार्रवाई की सूचना मिलते ही दोपहर में वाहन जहां के तहां रोक दिए गए। उसके बाद शाम को वाहनों का संचालन शुरू किया गया।

ऐसे बनाई रणनीति

परिवहन विभाग के अफसरों ने अपने सरकारी वाहन और प्रवर्तन टीम के वाहनों को जीटी रोड पर लगा दिया। वहीं खुद निजी वाहनों से गोहाना पहुंच गए। ऐसे में गैंग ने जीटी रोड पर चेकिग होने की सूचना फ्लैश कर दी। वहीं गोहाना में कार्रवाई शुरू कर दी गई। यह रणनीति नहीं अपनाई जाती तो दो-चार वाहन ही पकड़ में आ पाते।

हमने रणनीति बनाकर ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई की है। यह बड़ी कार्रवाई है। इस अभियान को लगातार जारी रखा जाएगा। किसी हाल में मानकों को ताक पर रखकर चलने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमने गैंग के कुछ सदस्यों को भी चिह्नित किया है। उनपर भी कार्रवाई की जाएगी।

- मानव मलिक, जिला परिवहन अधिकारी, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.