Move to Jagran APP

राष्ट्रपति करेंगे एग्री लीडरशिप समिट का समापन : धनखड़

जागरण संवाददाता, सोनीपत : प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि गन्नौर स्थित इंडिया इंटरनेशनल हार्टिकल्चर मार्केट में 15 से 17 फरवरी तक होने वाले चौथे एग्री लीडरशिप समिट का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ¨सह व इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र ¨सह करेंगे। इस समिट का समापन 17 फरवरी को बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद करेंगे, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसकी अध्यक्षता करेंगे। दूसरे दिन केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला मुख्य अतिथि होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 07:40 PM (IST)
राष्ट्रपति करेंगे एग्री लीडरशिप समिट का समापन : धनखड़
राष्ट्रपति करेंगे एग्री लीडरशिप समिट का समापन : धनखड़

जागरण संवाददाता, सोनीपत : प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि गन्नौर स्थित इंडिया इंटरनेशनल हार्टिकल्चर मार्केट में 15 से 17 फरवरी तक होने वाले चौथे एग्री लीडरशिप समिट का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ¨सह व इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र ¨सह करेंगे। इस समिट का समापन 17 फरवरी को बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद करेंगे, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसकी अध्यक्षता करेंगे। दूसरे दिन केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला मुख्य अतिथि होंगे। वे समिट की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर समिट की तैयारियां जानी और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

कृषि मंत्री ने कहा कि उद्यमशीलता को खेती की समृद्धि का आधार बताते हुए उन्होंने खेती में नवाचार को लाने की बात कही। क्योंकि जब तक खेती से नवाचार नहीं जुड़ेगा तब तक खेती लाभ का सौदा नहीं बनेगी। 15 से 17 फरवरी तक आयोजित होने वाली एग्री लीडरशिप समिट के दौरान तीनों दिन इसी को आधार बनाकर अलग-अलग थीम रखे गए हैं। पहले दिन के कार्यक्रम का थीम नवाचार एवं उद्यमशीलता रखा गया है, जिसमें विभिन्न खाद्यान उत्पादक किसानों को आमंत्रित किया गया है। दूसरे दिन का थीम खेती प्लस, धन प्लस को रखा गया है और इसमें पोल्ट्री, पशुपालन, मत्स्य जैसे व्यवसायों को अपनाने वाले किसानों को बुलाया गया है। तीसरे दिन का विषय डायरेक्ट मार्के¨टग व एग्री सर्विस रखा गया है और इस दिन हॉर्टिकल्चर फार्मेट के तहत कृषि को फायदे का सौदा बनाने वाले किसानों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि एग्री लीडर वह किसान हैं, जिन्हें देखकर हम सीखते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेस में 400 से 500 ऐसे किसान हैं जो हमारे मोटिवेटर हैं और उन्हें देखकर दूसरे किसान प्रेरणा लेते हैं।

समिट में पहुंचने वाले किसानों को मिलेंगे ईनाम

समिट में प्रतिदिन 60 हजार किसान शामिल होंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि जो किसान यहां पर आएंगे उनके लिए हमने पुरस्कार भी रखे हैं। प्रतिदिन सभागार में जो किसान होंगे, उन्हें कूपन मिलेगा और ड्रा निकाला जाएगा। इसमें एक किसान को बड़ा ट्रैक्टर, एक को छोटा ट्रैक्टर, एक पुरुष को बुलेट मोटरसाइकिल और एक महिला को स्कूटी दी जाएगी। पदमश्री किसानों का भी यहां सम्मान किया जाएगा। इंटरनेशनल हार्टिकल्चर मार्केट पर भी काम होगा शुरू

कृषि मंत्री ने कहा कि हमने इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट के विकास को लेकर भी स्पेशल पपर्ज व्हीकल बनाया गया है। हालांकि पिछले सालों में इस पर कोई काम नहीं हुआ है, लेकिन देश की सबसे बड़ी इस मंडी का कार्य आगे बढ़े इसके लिए इस बार की समिट में कई कदम उठाए जाएंगे और मंडी के भविष्य के का प्रारूप मॉडल भी यहां प्रस्तुत किया जाएगा।

तरूण (गर्वित) सम्मेलन का होगा आयोजन

एग्री लीडरशिप समिट में पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण विकास के लिए तरूण (गर्वित) सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में 18 से 25 वर्ष के 10 हजार युवक-युवती हिस्सा लेंगे। ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि इस कार्यक्रम में पौधरोपण सहित इसी तरह की मुहिम से जुड़े युवा शामिल होंगे। 14 फरवरी को आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर मुख्य अतिथि होंगे और केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भी शामिल होंगे। बिशनपुर झारखंड में ग्रामीण सेवा के लिए पूरा जीवन समर्पित करने वाले पद्मश्री अशोक भगत इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। विभाग ने जारी किया डिजिटल किसान एप

समिट में शामिल होने वाले किसानों के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा डिजीटल किसान एप लांच किया गया है। विभाग के महानिदेशक अजीत बालाजी जोशी ने बताया कि इस एप के जरिए यहां आने वाले किसानों को निशुल्क टिकट मिलेगा। इसके लिए अपने मोबाइल में एप डाउनलोड करने के बाद अपना फोटो अपलोड कर बारकोड लेना होगा। यही बारकोड मुख्य प्रवेश द्वार पर मिलाया जाएगा और प्रवेश होगा। फूड काउंटर पर भी इसी बारकोड से नि:शुल्क इंट्री होगी। इस दौरान कृषि मंत्री ने इस एप में किसान की गाड़ी कहां खड़ी है, यह जानकारी भी शामिल करने के निर्देश महानिदेशक को दिए।

एग्री लीडरशिप समिट की संस्थागत सांझेदार होगी पीएचडीसीसीआई

एग्री लीडरशिप समिट में पीएचडीसीसीआइ (पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) संस्थागत साझेदार होगी। महासचिव डॉ. महेश रेड्डी ने बताया कि पीएचडीसीसीआइ का एकमात्र उद्देश्य कृषि को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जो अपनी तकनीक ये यहां के किसानों को अवगत करवाएंगे। पीएचडीसीसीआइ की तरफ से इजराइल, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड सहित करीब 20 देशों को न्योता दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.