Move to Jagran APP

एटीवीएम खराब होने से टिकट खिड़की पर लग रही लंबी लाइन

जागरण संवाददाता, सोनीपत रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए लगाई गई ऑटोमेटिक टिकट वें¨डग मशीन (एटीवीएम) खराब होने से यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। जो यात्री पहले वें¨डग मशीन से टिकट खरीदकर आसानी से ट्रेन पकड़ लेते थे, उन्हें अब टिकट खिड़की पर लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 05:40 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 05:40 PM (IST)
एटीवीएम खराब होने से टिकट खिड़की पर लग रही लंबी लाइन
एटीवीएम खराब होने से टिकट खिड़की पर लग रही लंबी लाइन

जागरण संवाददाता, सोनीपत : रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए लगाई गई ऑटोमेटिक टिकट वें¨डग मशीन (एटीवीएम) खराब होने से यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। जो यात्री पहले वें¨डग मशीन से टिकट खरीदकर आसानी से ट्रेन पकड़ लेते थे, उन्हें अब टिकट खिड़की पर लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है।

prime article banner

एटीवीएम में पिछले तीन दिनों से गड़बड़ी आई हुई है, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतें आ रही हैं। सोनीपत रेलवे स्टेशन से एक दिन में करीब 45 हजार यात्री अप-डाउन करते हैं। यहां दैनिक यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए ही तीन एटीवीएम मशीनें रखवाई गई थी। इन तीन मशीनों में से एक तो काफी समय से खराब पड़ी हुई है। अब काम कर रही अन्य दो मशीनें भी खराब हो गई हैं। हालांकि शिकायतें करने पर मंगलवार को दिल्ली से इंजीनियर को भी बुलाया गया। उन्होंने मशीन खोलकर देखी तो पाया कि इसमें टिकट के रोल में कहीं दिक्कत आ रही है। हालांकि काफी मशक्कत करने के बाद मशीन पूरी तरह ठीक नहीं हो सकी और इसमें तकनीकी खराबी बनी हुई है। अतिरिक्त टिकट खिड़की खोलकर कम की जा सकती है परेशानी

अगर रेलवे द्वारा टिकट के लिए एक या दो अतिरिक्त खिड़की खोल दी जाए तो इससे यात्रियों की परेशानी काफी हद तक दूर हो सकती है। टिकट के लिए लाइन में लगे यात्री कमलेश व रामबीर ने कहा कि टिकट वें¨डग मशीन से काफी सहूलियत रहती है। उन्होंने कहा कि जब तक यह मशीन ठीक नहीं होती, तब तक रेलवे प्रबंधन को अतिरिक्त खिड़की खोलनी चाहिए। मशीनों को ओएचई से जोड़ने की मांग

एटीवीएम मशीन संचालक लीलूराम ने कहा कि इन मशीनों को ओएचई (रेलवे की पावर सप्लाई) से जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मशीनों के लिए पावर सप्लाई हरियाणा बिजली निगम से होती है। ऐसे में जब भी निगम का बिजली कट होता है तो मशीनें बंद हो जाती है। इससे यात्रियों को टिकट लेने के लिए मजबूरन लंबी लाइनों में ही लगना पड़ता है। उन्होंने मशीनों के रखरखाव के प्रति भी गंभीरता बरतने की मांग की। एटीवीएम खराब होने के बाद कमर्शियल डिपार्टमेंट ने इंजीनियर को बुलाया है। जो भी तकनीकी खराबी आई है उसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

- महावीर ¨सह, रेलवे स्टेशन अधीक्षक, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.